राष्ट्रीय बालिका दिवस पर, वेदांता एल्युमीनियम ने ग्रामीण भारत में लड़कियों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत किया


27 जनवरी 2024: राष्ट्रीय बालिका दिवस (24 जनवरी) के अवसर पर, भारत के सबसे बड़े एल्युमीनियम उत्पादक वेदांता एल्युमीनियम ने ग्रामीण ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अपने परिचालन क्षेत्र के आसपास रहने वाली लड़कियों और युवा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत किया है। कंपनी ने बेहतर शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य देखभाल में सुधार करने, बाल कुपोषण को खत्म करने और कौशल विकास के लिए व्यापक रास्ते बनाने पर जोर देते हुए कई पहलें लागू की हैं। साथ मिलकर, वे लिंग विभाजन को जोड़ने में मदद कर रहे हैं और ग्रामीण भारत में युवा महिलाओं और लड़कियों के लिए एक समान भविष्य सुनिश्चित कर रहे हैं।
इस वर्ष के समारोहों के हिस्से के रूप में, कंपनी ने युवा लड़कियों के बीच वित्तीय स्वतंत्रता बनाने, स्वास्थ्य और लैंगिक मुद्दों पर अधिक सामुदायिक जागरूकता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई पहलें कीं। इनमें ओडिशा में झारसुगुड़ा इकाई के आसपास 100 से अधिक युवा लड़कियों के लिए वित्तीय जागरूकता सत्र आयोजित करने के लिए बैंक प्रतिनिधियों के साथ सहयोग शामिल था, जिसमें भारत में लड़कियों के लिए कई बचत और जमा योजनाओं के बारे में बताया गया।
सरकारी चिकित्सा कर्मचारियों के सहयोग से लांजीगढ़, ओडिशा में 200 से अधिक छात्रों के लिए लड़कियों के अधिकारों और महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता पर एक विशेषज्ञ सत्र आयोजित किया गया था। लांजीगढ़ में कंपनी की विश्व स्तरीय एल्यूमिना रिफाइनरी के कर्मचारी स्वयंसेवकों ने स्थानीय स्कूलों में गायन, पेंटिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं जैसी गतिविधियों का भी आयोजन किया।
इस बीच, छत्तीसगढ़ के कोरबा में भारत के प्रतिष्ठित एल्युमीनियम उत्पादक बाल्को में, वृक्षारोपण जैसी विशेष गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जहाँ इकाई ने प्रत्येक समुदाय के सदस्य और कर्मचारी द्वारा एक लड़की का पालन-पोषण करने के लिए एक-एक पौधा लगाया। इस पहल के तहत 100 से अधिक पौधे लगाए गए। इसके अलावा, नई माताओं के लिए स्वास्थ्य और कल्याण कार्यशालाएं भी आयोजित की गईं, जो शिशु देखभाल प्रथाओं, बचपन के पोषण के बारे में आवश्यक ज्ञान प्रदान करने और बच्चे के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने पर केंद्रित थीं।
बालिकाओं के लिए प्रगति के अवसर पैदा करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, वेदांत एल्युमीनियम के सीईओ, श्री जॉन स्लेवेन ने कहा, “महिलाएं समाज की वास्तविक वास्तुकार हैं, जो अपनी स्वतंत्र पारिवारिक इकाइयों और उनके माध्यम से अपने पूरे समुदायों के विकास का नेतृत्व करती हैं। लड़कियों को शिक्षित करके, उन्हें सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करके, और उन्हें सही कौशल सेट के साथ सशक्त बनाकर, हम स्वतंत्र महिलाओं के रूप में विकसित होने की उनकी यात्रा का समर्थन करते हैं जो वास्तव में समावेशी समाज के निर्माण में योगदान देती हैं। वेदांत एल्युमीनियम में, हम न केवल मजबूत टिकाऊ उद्योगों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं, बल्कि मजबूत और सशक्त महिलाओं द्वारा समर्थित मजबूत समाज के निर्माण के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।”
बच्चों के प्रति उन्मुख कंपनी की सामुदायिक पहलों में से एक, इसका प्रमुख सामाजिक प्रभाव कार्यक्रम, नंद घर है- जो आधुनिक आंगनवाड़ी हैं जो समग्र महिला एवं बाल विकास के लिए जीवंत सामुदायिक केंद्र के रूप में कार्य करती हैं, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल और उचित पोषण प्रदान करती हैं।
ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप, वेदांत एल्युमीनियम ने इस महीने की शुरुआत में झारसुगुड़ा, ओडिशा में एक अनूठी भर्ती पहल, प्रोजेक्ट पंछी का तीसरा चरण भी लॉन्च किया है। वेदांता के अध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में संकल्पित यह परियोजना हाशिए पर रहने वाले समुदायों की लड़कियों की जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित है। प्रोजेक्ट पंछी के माध्यम से, कंपनी उन उच्च क्षमता वाली लड़कियों को सहायता प्रदान करना चाहती है, जो वित्तीय बाधाओं के कारण आगे की पढ़ाई और एक पूर्ण कैरियर को छोड़ने का विकल्प चुन सकती हैं। कंपनी छत्तीसगढ़ में अपनी नई किरण परियोजना के माध्यम से लगभग 10,000 लड़कियों को सशक्त बना रही है, जो उन्नत मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन (एमएचएम) प्रथाओं पर केंद्रित है। इसके अलावा, यह तीरंदाजी और कराटे जैसे जमीनी स्तर के खेलों में व्यापक प्रशिक्षण के माध्यम से विकास के रास्ते भी खोल रहा है।
वेदांता एल्युमीनियम, वेदांता लिमिटेड का व्यवसाय, भारत का सबसे बड़ा एल्यूमीनियम उत्पादक है, जो वित्त वर्ष 2023 में भारत के आधे से अधिक यानी 2.29 मिलियन टन एल्यूमीनियम का उत्पादन करता है। यह मूल्यवर्धित एल्युमीनियम उत्पादों में अग्रणी है, जिनका मुख्य उद्योगों में महत्वपूर्ण अनुप्रयोग होता है। वेदांता एल्युमीनियम एल्युमीनियम उद्योग के लिए एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 विश्व रैंकिंग में प्रथम स्थान पर है, जो इसकी सतत विकास प्रथाओं का प्रतिबिंब है। भारत में अपने विश्व स्तरीय एल्यूमीनियम स्मेल्टर, एल्यूमिना रिफाइनरी और बिजली संयंत्रों के साथ, कंपनी हरित कल के लिए ‘भविष्य की धातु’ के रूप में एल्यूमीनियम के उभरते अनुप्रयोगों को बढ़ावा देने के अपने मिशन को पूरा करती है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper