इस बार होली पर करें ये उपाय, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि, खुशियों से भर जाएगा घर का आँगन, होगी पैसो की बरसात

नई दिल्ली। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में चतुर्दशी के दिन होलिका दहन और दूसरे दिन पूर्णमासी को रंग खेला जाता है. होली के पर्व में कुछ खास तरह के उपाय किए जा सकते हैं. इन उपायों से जीवन की विभिन्न समस्यायों से मुक्ति पाई जा सकती है और घर में खुशहाली बनी रहती है. इसके साथ ही धन लाभ के योग भी बनते हैं.

होली से पहले पूरे घर की अच्छे से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है. सफाई के दौरान यह बात ध्यान रखें कि घर का ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा गंदा नहीं होना चाहिए. इस दिशा में भगवान का वास होता है.

होली पर सबसे पहले भगवान को रंग चढ़ाना चाहिए. खासकर भगवान श्रीकृष्ण को रंग लगाने और अबीर से श्रृंगार करने से वह प्रसन्न होते हैं. इसके बाद अपने से बड़ों को रंग चढ़ाकर उनका आशीर्वाद लें. इससे मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

होलिका दहन के समय ताजी और कच्ची गेहूं की बाली अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है. इस दिन होलिका की कम से कम 7 परिक्रमा करें .

होलिका दहन के समय घर में कोई भी टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए. घर में ऐसा कोई सामान है तो उसे तुरंत बाहर कर दें. इससे नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है और घर की खुशहाली धीरे-धीरे दूर जाने लगती है.

होली के रंग में चांदी का एक सिक्का रखें. ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है. वहीं, हल्के रंग का इस्तेमाल करने से मानसिक शांति मिलतीा है और सेहत ठीक रहती है. इससे इंसान में ऊर्जा का संचार होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper