उत्तरकाशी सुरंग: उत्तरकाशी की सिल्क्यारा सुरंग में फिर शुरू होगा निर्माण कार्य, 41 मजदूरों को बचाया गया

उत्तरकाशी टनल: केंद्र सरकार से सिल्कयारा टनल का निर्माण कार्य एक बार फिर शुरू करने की मंजूरी मिलने के बाद कार्यदायी संस्था ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसके तहत सिल्कयारा सुरंग को ढलानदार बनाया जाएगा। ऐसे में अगर कभी गाड़ी टनल के अंदर खराब हो जाए तो आप उसे न्यूट्रल में धकेल कर नीचे ला सकते हैं. सुरंग का काम दोबारा शुरू होने से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है. उन्हें फिर से रोजगार मिलने लगेगा. अधिकारी ने बताया कि इस बार कंपनी सुरंग के काम पर ज्यादा ध्यान देगी।

हादसे के बाद बहुचर्चित सिल्कयारा सुरंग निर्माणाधीन होगी। दरअसल, चारधाम सड़क परियोजना में यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में सिल्क्यारा से पोलगांव तक हल्की ढलान होगी। शीर्ष पर सुरंग के सिल्क्यारा छोर और नीचे पोलगांव बारकोट छोर के साथ, सुरंग में थोड़ी ढलान होगी। साथ ही, सिल्क्यारा से बरकोट तक सुरंग में 4.2 प्रतिशत की मामूली ढलान होगी। हालांकि हादसे के बाद इस सुरंग का निर्माण कार्य रोक दिया गया है, लेकिन सुरंग के बाहर सफाई और रखरखाव का काम किया जा रहा है.

12 नवंबर 2023 की सुबह सुरंग के सिल्कयारा मुहाने से 200 मीटर दूर भारी भूस्खलन हुआ. इसके कारण सुरंग का मुंह बंद हो गया, जिससे अंदर काम कर रहे 41 मजदूर फंस गए, जिन्हें 17 दिन के बचाव अभियान के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। तभी से सुरंग खोदने का काम रुका हुआ था. साढ़े चार किलोमीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण कार्य अभी भी 480 मीटर बाकी है। निर्माण कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी गिरधारी लाल ने बताया कि हादसे के बाद सुरंग बंद होने के कारण अधिकांश मजदूरों को कंपनी की अन्य परियोजनाओं के निर्माण कार्य में भेज दिया गया है. अब सिर्फ 10 से 15 मजदूर हैं, जिनकी मदद से टनल के बाहर सफाई और रखरखाव जैसे काम किए जा रहे हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper