धनतेरस पर तिजोरी में रख लें इनमें से कोई एक चीज, सालभर होगी पैसों की बरसात

नई दिल्ली। दिवाली से दो दिन पहले धन त्रयोदशी यानी धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का पर्व 10 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस पर धन प्राप्ति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ज्योतिषियों का कहना है कि इस दिन तिजोरी में कुछ खास चीजें रखने से पूरे साल धन की कमी नहीं रहती है.

पीले कपड़े में 5 कौड़ी
धनतेरस पर पीले कपड़े में 5 कौड़ी और चांदी के सिक्के बांधकर तिजोरी में रख दें. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर नजर आने लगेगा.

दक्षिणावर्ती शंख
तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. शास्त्रों में दक्षिणावर्ती शंख को मां लक्ष्मी का भाई भी कहा गया है. इसे तिजोरी में रखना भी शुभ माना जाता है.

बहेड़ा की जड़
बहेड़ा सहज सुलभ फल है. इसका पेड़ बहुत बड़ा महुआ के पेड़ जैसा होता है. धनतेरस के दिन इसकी जड़ की विधिवत पूजा के बाद लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें.

शंखपुष्पी की जड़
धनतेरस के दिन शंखपुष्पी की जड़ की विधिवत पूजा के बाद चांदी की डिब्बी में प्रतिष्ठित करके धन की पेटी या तिजोरी में रख दें.

यंत्र स्थापना
ऐश्वर्य वृद्धि यंत्र या धनदा यंत्र की स्थापना करें. दोनों में से किसी भी एक यंत्र को विधिवत रूप से पूजन करके उसे धन रखने के स्थान पर या तिजोरी में रख दें.

श्रीफल
मां लक्ष्मी को श्रीफल यानी लघु नारियल अत्यंत प्रिय है. धनतेरस के दिन आप श्रीफल लाल कपड़े में बांधकर गल्ले या तिजोरी में रख सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper