किताब खरीदने के लिए नहीं थे पैसे इसलिए केवल अखबार से की तैयारी, IAS अफसर बन रचा इतिहास, जानें पूरी कहानी

संघर्ष के बिना जीवन में सफलता नहीं मिलती। आज हम बात करेंगे एक ऐसे IAS अधिकारी की जिसने गरीबी से लड़कर जीवन में सफलता हासिल की है। वह गरीब युवाओं के लिए एक उदाहरण हैं कि गरीबी हमें सफल होने से नहीं रोक सकती। कर्नाटक के कोडागु जिले में उपायुक्त के पद पर तैनात एनीस कनमनी जॉय ने अपने काम से एक अलग पहचान बनाई है।

कोरोना काल में एनीस ने अपने राज्य की सुरक्षा के लिए काफी मेहनत की और लोगों को जागरूक भी किया। उनकी कड़ी मेहनत के कारण कोडागु जिले में 28 दिनों से कोविड का कोई नया मामला नहीं आया. एनिस कनमनी जॉय के पिता एक किसान हैं, इसलिए उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। अक्सर एनीस के पास किताब खरीदने के लिए भी पैसे नहीं होते थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और न ही गरीबी के आगे घुटने टेके।

एनीस ऐसी पहली पेशेवर नर्स हैं, जो बाद में यूपीएससी यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद आईएएस बनीं। साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा 65वीं रैंक के साथ पास करने के बाद एनिस आईएएस बन गए। उन्होंने त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज से नर्सिंग में बीएससी की डिग्री हासिल की है। एनीस कनमनी जॉय शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) के लिए उपस्थित होने के बाद नर्सिंग में स्नातक किया।

एनीस कनमनी जॉय के पिता अपनी बेटी को आईएएस अधिकारी बनते देखना चाहते थे। एनिस ने यूपीएससी यूपीएससी परीक्षा में मलयालम साहित्य और मनोविज्ञान को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना। इस दौरान उनकी सबसे बड़ी समस्या उनके परिवार की आर्थिक स्थिति थी। हालत इतनी खराब थी कि उनके पास किताब खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे। ऐसे में एनीस ने बिना कोचिंग के ही न्यूज पेपर से तैयारी करने का फैसला किया और तैयारियों में जुट गए.

अपने पहले प्रयास में, एनीस वर्ष 2010 में 580 रैंक के साथ सफल रही, लेकिन उसके पिता का सपना पूरा नहीं हो सका, इसलिए एनीस ने फिर से तैयारी शुरू कर दी। इस बार वह 65वीं रैंक के साथ सफल हुई और अपने पिता के सपने को पूरा किया। एनीस कनमनी जॉय बताती है कि जब उसका रिजल्ट आया तो वह ट्रेन में यात्रा कर रही थी, एनीस उसकी सफलता को सुनकर अपने आंसू नहीं रोक पाई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper