कुबरा सैत ने माउंट किलिमंजारो पर्वत पर विजय प्राप्त कर वीडियो शेयर की

ऐसी दुनिया में जहां जीवन की गति अक्सर आत्मनिरीक्षण के लिए बहुत कम जगह छोड़ती है, अभिनेत्री और प्रभावशाली कुबरा सैत ने माउंट किलिमंजारो के शिखर तक एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू की। हाल के एक प्रतिबिंब में, उन्होंने इस चढ़ाई का उनके व्यक्तिगत विकास और आत्म-खोज पर पड़ने वाले गहरे प्रभाव को साझा किया है।

कुबरा के लिए, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी की यात्रा सिर्फ एक शारीरिक चुनौती पर विजय पाने के बारे में नहीं थी; यह एक गहन आत्मनिरीक्षण अनुभव था जिसने उसे अपने भीतर के राक्षसों का सामना करने और परिवर्तन को अपनाने के लिए मजबूर किया। चढ़ाई को याद करते हुए, वह अपने कैप्शन में वर्णन करती है, “हाय हूमन्स!

यह काफी अजीब है कि जब मैंने इस वीडियो को बार-बार देखा, तभी, #उहुरू चोटी के #शिखर की यादें ताजा हो गईं। #अफ्रीका की छत पर छोटे से खड़े होकर मुझे जो कुछ भी याद है वह सकारात्मक रूप से प्रलापित होना है!

एक #पहाड़ पर चढ़ना तो दूर, एक विश्व स्तरीय शिखर सम्मेलन भी इतनी आसानी से नहीं होता… लेकिन मेरे लिए यह पलक झपकते ही हो गया, इस चढ़ाई से ठीक एक महीने पहले मैं और अधिक तनाव के साथ तनाव पर काबू पा रही थी और निस्संदेह परिणाम यह था एक बकवास शो. मुझे नहीं पता कि कितने लोग इससे संबंधित हैं… लेकिन मेरे लिए 2023 पुनर्संरेखण का एक बड़ा वर्ष था। मुझे पुरानी प्रक्रियाओं, विचारों और विश्वासों को हराने के लिए सक्रिय रूप से काम करना पड़ा। नए को अपनाने के लिए उन्हें टूटने की जरूरत थी।

इस पहाड़ ने मुझे पागल और गहराई तक जाने पर मजबूर कर दिया। मुझे अपने लिए सीखना और अनुभव करना था … मुझे एहसास हुआ कि सांस के साथ कैसे काम किया जा सकता है जब मैं खुद के प्रति सबसे अधिक अधीर थी । जिन छोटी-छोटी चीजों को करने से मैं डरती थी , वे सबसे बड़ी चीजें थीं जिन पर मुझे खुद को बेहतर और दयालु बनने के लिए पार करना पड़ा।

का हमेशा के लिए बहुत आभारी रहूंगी … कई कारणों से… लेकिन सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक दशक पहले मेरे जैसे शुरुआती 30 के दशक के नौसिखिया को जंगली, अप्रत्याशित खुले मैदान में प्यार करना और उसका स्वागत करना …वह चालक दल और समूह के प्रत्येक सदस्य के साथ परिवार की तरह व्यवहार करता है और मैं इसे हमेशा संजो कर रखूंगी । क्योंकि एक बार जब आप काला जाते हैं तो फिर मुड़ने का कोई रास्ता नहीं होता।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper