चेहरे को रखना है दाग-धब्बों और से दूर, तो सुबह के समय कर लें ये एक काम, मिलेगी गजब की सॉफ्ट्नेस

नई दिल्ली. आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं हैं जो खूबसूरत दिखने की चाह न रखता हो. खूबसूरत दिखने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. इसके साथ ही वह कई ब्यूटी ट्रीटमेंट की भी मदद भी लेते हैं लेकिन इससे नैचुरल निखार नहीं मिल पाता है जिसकी वह हमेशा इच्छा रखते हैं. चेहरे की साफ-सफाई के साथ-साथ उसकी जरूरतों का पूरा करना बहुत ही जरूरी हैं. लेकिन आज के समय में विभिन्न तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके चेहरे का नैचुरल ग्लो गायब कर लेते हैं. ऐसे में आप चाहे तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को छोड़कर सुबह के समय ये आदत अपना सकते हैं. इससे आपको बेदाग निखरी हुई त्वचा मिलेगी. साथ ही स्किन संबंधी समस्या जैसे डार्क सर्कल, ब्लैक स्पॉट, टैनिंग, पिंपल, झाईयां, अनचाहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा. आइये जानें कैसे….

1. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला और एलोवेरा का जूस पिएं. आप चाहे तो इसमें गिलोय का जूस भी मिला सकते हैं. इन चीजों का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ नैचुरल निखार लाने में मदद मिलेगी.

2. रात को किशमिश भिगो दें और सुबह इसके पानी को पीने के साथ किशमिश भी खा लें. साथ ही रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल जरूर लगाएं. इससे चेहरे पर पड़ने वाले पिंपल, दाने आदि से छुटकारा मिलेगा.

3. सुबह उठने के बाद और रात को सोने के पहले कुछ मिनट चेहरे पर गुलाब जल लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर होने वाली कई तरह की समस्याएं दूर रहती हैं. यह चेहरे की भीतरी सफाई कर उसे ताजगी भी देने का काम करता है.

गर्मियों में निखरी त्वचा के लिए सुबह-सुबह क्लिंजिंग जरूर करें. इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब जल, पीसी हुई तुलसी की 2-3 पत्तियां और एक चुटकी हल्दी डालकर मिक्स कर लें. इससे अपने चेहरे की 5 मिनट लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद चेहरे को धोकर सॉफ्ट कपड़े से पोंछ लें. आप चाहें तो 2 चम्मच बेसन को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर इसे दूध में भिगोकर रखें और कुछ देर बाद ही पेस्ट की तरह त्वचा पर लगा लें. इसे 5 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें.

एक चम्मच कच्चा दूध, आधा चम्मच शहद, दो चम्मच टमाटर का पल्प, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और 20 मिनट बाद लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें. सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा बेदाग और निखरी हुई हो जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper