छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार बनी तो होगी जातीय जनगणना, प्रियंका गांधी का ऐलान

 


रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में एक बड़ा ऐलान भी कर दिया है. प्रियंका गांधी ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार (Congress government again in Chhattisgarh) बनने के बाद जातीय जनगणना कराई जाएगी. जिसे चुनावी साल में बड़ा ऐलान (Big announcement in election year) माना जा रहा है.

प्रियंका गांधी ने बस्तर के कांकेर में सभा करते हुए कहा कि जब भी जातीय जनगणना की बात होती है तो सब मौन हो जाते हैं, लेकिन हमारी सरकार जब फिर से छत्तीसगढ़ में बनेगी तो फिर यहां भी बिहार की तर्ज पर जातीय जनगणना छत्तीसगढ़ में भी कराई जाएगी. प्रियंका गांधी का यह ऐलान बड़ा माना जा रहा है कि क्योंकि बिहार के बाद अब कई प्रदेशों में जातीय जनगणना की मांग उठ रही है. ऐसे में प्रियंका ने छत्तीसगढ़ में जातीय जनगणना कराने का ऐलान सियासत गर्मा दी है.

इस दौरान प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में इमोशनल कार्ड भी खेला, उन्होंने कहा कि बस्तर से हमारा पुराना नाता है. 1972 में मेरी दादी इंदिरा गांधी भी यहां आई थी. उस वक्त इंदिरा गांधी ने बस्तर के विकास के लिए जो कहा था वह काम आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे हैं. पहले लोग बस्तर आने से डरते थे, लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही छत्तीसगढ़ में सबकुछ बदल गया है.

बस्तर अब एक अंतरराष्ट्रीय नाम बनता जा रहा है, क्योंकि कांग्रेस की सरकार ने सभी को आगे बढ़ाने का काम किया है, आज मिलेट का सबसे बड़ा प्लांट बस्तर में हैं, जबकि यहां की संस्कृति पूरी दुनिया में दिख रही है. मेरे पिता राजीव गांधी और सोनिया गांधी यहां कई बार आए हैं और सभी ने आपकी समस्याओं को सुलझाने का काम किया है. इस दौरान प्रदेश में कांग्रेस ने 10 लाख आवास का भी ऐलान कर दिया है. सीएम बघेल ने कहा कि आप लोग पांच साल और हमें मौका दीजिए, हम प्रदेश में गरीबों को 10 लाख पक्के आवास बनाकर देंगे. क्योंकि हम यहां इतना विकास करेंगे कि यहां से लोगों को कही नहीं जाना पड़ेगा.

बता दें कि प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ में लगातार दौरे कर रही हैं, इस बार उन्होंने कांकेर का दौरा किया है, खास बात यह है कि कांकेर की सभी 3 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है, ऐसे में कांग्रेस एक बार फिर से यहां जोर लगा रही है. क्योंकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनवाने में बस्तर संभाग का सबसे अहम रोल रहा था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper