जिनके शरीर के इस जगह पर होता है तिल, किस्मत के माने जाते हैं धनी

नई दिल्ली. ज्योतिष शास्त्र की तरह सामुद्रिक शास्त्र का भी मानव जीवन में काफी महत्व होता है. इसमें शरीर पर तिल और चिह्नों के बारे में विस्तार से बताया गया है. शरीर पर होने वाले तिलों की बात करें तो कुछ तिल शुभ तो कुछ अशुभ माने जाते हैं. हर तिल की अलग कहानी होती है और यह इंसान की किस्मत की फैसला करते हैं. ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से ये जानने का प्रयास करेंगे कि पुरुष और महिलाओं के शरीर के विभिन्न हिस्सों में तिल होने का क्या अर्थ है.

पुरुषों के ललाट में दाहिनी तरफ तिल वाले लोग अपने विषय में मास्टर होते हैं. इनका दिमाग बहुत तेज माना जाता है. मस्तक पर बाईं तरफ का तिल अधिक खर्च कराने वाला होता है. महिलाओं में इसका विपरीत होता है. पुरुष की दाईं पलक पर तिल तो दांपत्य जीवनसुखी और दोनों एक-दूसरे को समझने वाले होते हैं. जबकि, बाईं तरफ तिल हो तो संबंधों में तनाव आ जाता है. जिन महिलाओं की बाईं पलक पर तिल होता है, वह अपने जीवनसाथी की बात को गंभीरता से सुनती हैं. स्त्री अथवा पुरुष के ललाट या मस्तक के मध्य में तिल वाले निर्मल हृदय के होते हैं, किसी से भी निश्छल प्रेम करते हैं और ईश्वर के प्रति भक्ति भाव होता है.

पुरुषों के शरीर में दाहिनी तरफ के तिल अच्छे माने जाते हैं और बाईं तरफ वाले नकारात्मक होते हैं, जबकि महिलाओं में इसका उल्टा होता है. कुछ लोगों में तिल या मस्से बहुत सौभाग्य वाले होते हैं. कुछ लोगों के तिल में रोम निकले होते हैं तो कुछ के तिल में रोम बाद में निकलते हैं. हालांकि, रोम वाले तिल या मस्से अच्छे नहीं माने जाते हैं और निकट में कोई समस्या का संकेत करते हैं. अंडाकार तिल लोगों के करियर में ग्रोथ कराते हैं तो गोल तिल का मतलब है कि व्यक्ति अच्छे स्वभाव का है. ज्यादा बड़े तिल वालों का आत्मविश्वास कमजोर होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper