जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील मीरगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन

 

बरेली, 21 फरवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल तहसील मीरगंज में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में जन शिकायतों को सुना तथा शिकायतों के निष्पक्ष व न्यायोचित निस्तारण हेतु राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर समयबद्ध और गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुना व संबंधितों को समयबद्ध एवं वास्तविक निस्तारण के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 104 शिकायतें प्राप्त हुई।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना मीरगंज के ग्राम ठिरिया ब्रह्मनान के निवासियों द्वारा शिकायत की गयी कि एक दबंग व्यक्ति द्वारा ग्राम समाज की भूमि पर होलिका दहन के स्थान पर गोबर डालकर अवैध कब्जा कर रखा है, जहां पुलिस प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष गोबर हटवाकर होलिका दहन करवाया जाता है। इसी प्रकार ग्राम नथपुरा की पंचायत सहायक ने शिकायत की कि पंचायत घर पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है और आगे का छज्जा भी तोड़ दिया है तथा लेखपाल ने बताया कि बेदखली के आदेश हो गये हैं लेकिन वह फिर भी कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं। तहसील मीरगंज के ग्राम करमपुर निवासी घासीराम ने दबंगों द्वारा कृषि भूमि पट्टे पर किये गये अवैध कब्जे को हटाने के लिये प्रार्थना पत्र दिया। विकासखंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम मनकरी के ग्राम प्रधान व परिवारजनों द्वारा अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत किसान यूनियन द्वारा की गयीं।

उक्त प्राप्त अवैध कब्जे सम्बन्धी शिकायतों पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों पर लेखपाल व राजस्व कर्मी द्वारा पैमाइश की जाये और यदि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा मिलता है तो उसे निश्चित समयावधि में जमीन खाली करने का आदेश दिया जाये। यदि वह फिर भी जमीन खाली नहीं होती है तो संबंधित के विरुद्ध लोक संपत्ति निवारण अधिनियम के अन्तर्गत  नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जाये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना शाही के ग्राम बहादुरपुर के निवासी दिव्यांग पति और पत्नी द्वारा अनुरोध किया गया कि प्रार्थी पूर्णतः दृष्टिहीन है और परिवार में दो बच्चियां हैं, उनके जीवन यापन हेतु कृषि पट्टा आवंटित करने की कृपा करें। जिस पर जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन दिलवाने तथा कृषि पट्टा आवंटित करने हेतु सम्बंधित को निर्देश दिये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम पंचायत धनेटा की ग्राम प्रधान ने दबंग लोगों द्वारा सरकार कार्य में बाधा डालने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में समूह सखियों ने बी0एम0एम0 द्वारा मानदेय का भुगतान न कराने तथा धमकी देने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को प्रकरण का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

तहसील मीरगंज की जनसुनवाई पोर्टल की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने पाया कि राजस्व विभाग की मेड़/खेत/सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायते, खाद्य एवं रसद विभाग की अपात्रों को राशन कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन सम्बन्धी शिकायते गांव विशेष से अधिक संख्या में प्राप्त हुई हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को गांव में जाकर शिकायत निस्तारण व कारण जानने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने तहसील में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु लगाये गये स्टाल्स इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई0वी0एम0) प्रदर्शन कैम्प, कृषि विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, आयुष्मान कार्ड, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, किसान सम्मान निधि, गेंहू खरीद जागरूकता कैम्प आदि का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, तहसीलदार मीरगंज, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper