जिलाधिकारी ने डेंगू व मलेरिया की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग के साथ की समीक्षा बैठक

बरेली 17 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कल अपने कार्यालय कक्ष में मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम हेतु की जा रही कार्यवाही की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने मलेरिया एवं डेंगू के रोकथाम हेतु साफ सफाई की व्यवस्था, रोगियों के उपचार की व्यवस्था, रोगियों के निःशुल्क परिवहन हेतु रोगी वाहन सेवा की व्यवस्था, मच्छर वाहक नियंत्रण गतिविधियों, ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छर वाहक के घनत्व का आँकलन, मच्छर स्रोतों में कमी, लार्वा रोधी गतिविधियों तथा आवश्यकतानुसार फागिंग, आम जन में जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार एवं व्यवहार परिवर्तन हेतु प्रोत्साहित करने के बारे में समीक्षा की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि विगत 03 अक्टूबर से आगामी 31 अक्टूबर 2023 तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चल रहा है जिसमें दस्तक अभियान 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक संचालित किया जाएगा। दस्तक अभियान के तहत फन्ट लाइन वर्कर्स (आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ती) प्रतिदिन संचारी रोगों के विषय में लोगों को जागरूक करेंगी एवं बुखार रोगियों की सूची, आई0एल0आई0 (एनफ्लुएन्जा लाइक इलनेस) रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्र वार ऐसे मकानो की सूची जहाँ घरो के भीतर मच्छरो का प्रजनन पाया जाता है कि सूची प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर क्षेत्रीय ए0एन0एम0 के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में उपलब्ध करायेंगी।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की जिन क्षेत्रों में बुखार के केस मिले उन्हें चिन्हित कर उन क्षेत्रों में जांच कराते हुए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाए व जन सामान्य को जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाईयां व चिकित्सक आदि उपलब्ध रहें ।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper