जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 22 सितंबर। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
उपायुक्त उद्योग ने निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के संबंध में समिति को अवगत कराया कि सभी विभागों द्वारा जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से किया जा रहा है कोई भी प्रकरण समय सीमा के बाहर लम्बित नहीं है।
जिलाधिकारी ने यूपीसीडा, कृषि विभाग, विद्युत सुरक्षा विभाग व फूड सेफ्टी एण्ड ड्रग विभाग में लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की सभी प्रकरण समय सीमा के अन्दर लम्बित थे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग शीघ्रता से लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करें जिससे जनपद की रैंकिंग पर प्रभाव न पड़े।
एमओयू क्रियान्वयन पर चर्चा में उद्यमी मित्र द्वारा बताया गया कि जीबीसी हेतु शार्टलिस्टेड एमओयूज को रेडी टू जीबीसी कराये जाने हेतु संबंधित विभाग अपने विभाग से संबंधित निवेशकों से भूमि के रजिस्ट्री पेपर/धारा-80 अभिलेख या भूलेख प्रपत्र, जीपीएस लोकेशन के साथ 10 फोटोग्राफ प्राप्त कर उपलब्ध करायें। औद्योगिक संघों के अध्यक्षों द्वारा निवेशकों की सूची उपलब्ध कराने हेतु कहा गया जिससे वह निवेशकों से प्रपत्र उपलब्ध करवा सकें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी संबंधित विभाग अपने विभाग से संबंधित निवेशकों से प्रपत्र प्राप्त कर उद्यमी मित्र/ उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध करायें।
औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा में सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण प्रकरण के संबंध में मुख्य अभियन्ता नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि रोड नं0 13 की मा0 सदर द्वारा स्वीकृति प्राप्त कर ली गयी है एवं अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। रोड नं0 25 की पत्रावली का तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है। रोड नं0 10 व 27 की पत्रावलियॉं निविदा प्रक्रिया में हैं रोड नं0 10 पर जगह-जगह मलवा डलवा दिया गया है एवं टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण होते ही 01 माह में कार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मलवा डाली गयी जगह को रोलर से समतल करायें जिससे आवागमन में सुविधा हों।
सी0बी0गंज के मुख्य नाले के निर्माण संबंधी प्रकरण में श्री राजेश गुप्ता द्वारा समिति का आभार व्यक्त करते हुए अवगत कराया कि नाला निर्माण पूर्ण हो गया है अतः प्रकरण एजेण्डा बिन्दु से निक्षेपित किया जाये।
श्री अजय शुक्ला, अध्यक्ष, औ0आ0, भोजीपुरा द्वारा बताया गया कि पीएनसी द्वारा जो नाला निर्माण किया गया है उसमें नाले के ऊपर की मिट्टी हटा ली गयी जिसके कारण वहॉं गड्डे बन गये एवं वहॉं का ढलान औ0आस्थान, भोजीपुरा में हो गया है जिससे जरा सी बारिश के कारण भी आस्थान में पानी चला जाता है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कल दिनांक 22-9-2023 को पूर्वान्ह 12.00 बजे महाप्रबन्धक, पीएनसी उपायुक्त उद्योग श्री पवन अरोरा एवं श्री अजय शुक्ला, अध्यक्ष औ0आ0 भोजीपुरा नाले के ढलान, मिट्टी उठाने आदि कार्यों का निरीक्षण कराते हुए समस्या का समाधान करायें।
औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा बंडिया रोड पर रोड नं0 5 पर नाले का निर्माण के संबंध में मुख्य अभियन्ता, नगर निगम द्वारा बताया गया कि डीपीआर सी0एण्ड डीएस, जल निगम द्वारा तैयार कर शासन को प्रेषित कर दी गयी है। निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी की ओर से अनुस्मारक प्रेषित किया गया है। उद्यमियों द्वारा मांग की गयी कि यूपीसीडा के क्षेत्र में परसाखेड़ा औ0 क्षेत्र आता है अतः यूपीसीडा द्वारा शासन से औद्योगिक क्षेत्र हेतु प्राप्त बजट से कार्य करा दिया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि क्षेत्रीय प्रबन्धक यूपीसीडा श्री राजेश गुप्ता, अध्यक्ष औ0आ0 सी0बी0गंज एवं श्री तनुज भसीन अध्यक्ष इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन से सम्पर्क कर प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों को स्वीकृति हेतु भेजा जाये।
औद्योगिक आस्थान, सी0बी0गंज के सामने पूरे क्षेत्र में मुख्य मार्ग के किनारे अवैध रूप से अतिक्रमण व कब्जा हटवाये जाने संबंधी प्रकरण में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मुख्य अभियन्ता, नगर निगम एवं अधिशासी अभियन्ता, पीडब्लूडी के साथ दिनांक 22-9-2023 को निरीक्षण कर अतिक्रमण हटवाने हेतु कार्यवाही करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, एमओयू प्राप्त विभागाधिकारी, उद्यमी संघों के पदाधिकारियों एवं उद्यमियों ने प्रतिभाग किया।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper