डलमऊ में आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रायबरेली 26 अक्टूबर, 2023।
जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर डलमऊ में आयोजित होने वाले मेले की समस्त व्यवस्थाओं को शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मेले की ओर जाने वाले समस्त सड़कों की आवश्यकतानुसार मरम्मत सुनिश्चित करा ली जाए ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना की आशंका न रहे।
जिलाधिकारी बचत भवन सभागार में इस सम्बन्ध में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेले में आने के लिए प्रतिबंधित वाहनों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने अपील की कि शासन द्वारा आवागमन के लिए जिन वाहनों की अनुमति प्रदान की गई है उन्हीं का प्रयोग किया जाए। उन्होंने मेला परिसर में साफ-सफाई एवं आकस्मिक सेवाओं की व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि यह मेला पूर्ण रूप से प्लास्टिक मुक्त मेले के रूप में आयोजित किये जाने के प्रयास किये जाएं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्त मेला पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि निराश्रित पशुओं तथा जीव जंतुओं से स्नानार्थियों की सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये जायें। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए सुनिश्चित किया जाए कि आवागमन के समय किसी प्रकार की अव्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो। माहिलाओं के लिए बने चेंज रूम के आस पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि आकस्मिक सेवाओं तथा अन्य आवश्यक सेवाओं का समय रहते मॉक ड्रिल भी कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मेले में आवागमन की व्यवस्था इस प्रकार सुनिश्चित की जाए कि एक रास्ता जाने का हो और दूसरा आने का, वन-वे व्यवस्था लागू करने के प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि शौचालय पर्याप्त संख्या में बनाये जाएं और महिला पुरुष शौचालयों की संख्या अधिक से अधिक बनाया जाए।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से मेले में आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था चाक चौबद रहे, अनावश्यक भीड़ न होने पाये। जिलाधिकारी ने स्नान करने वाले स्थान सड़क घाट, रानी शिवाला घाट तथा पक्का घाट आदि की बैरिकेटिंग व्यवस्था दुरूस्त रखने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम बेरिकेटिंग,पानी की व्यवस्था,विद्युत विभाग बिजली की व्यवस्था को पूरी तरह से दुरूस्त रखेंगे। उन्होंने कहा कि जिन घाटों पर स्नान आदि होता है, वहां पर नाव व गोताखोरों की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्रफुल्ल त्रिपाठी सहित अन्य समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper