थायराइड को कंट्रोल कर देते हैं ये 5 फूड्स, बिना दवा खाए आप चुटकियों में ऐसे कर सकते हैं काबू

हॉर्मोन में बदलाव और बढ़ते वजन की वजह से यह बीमारी शुरू होती है और उसके बाद बढ़ती ही चली जाती है. महिलाओं में यह बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है. उम्र बढ़ने पर महिलाओं में थायराइड कम या ज्यादा होने की समस्या ज्यादा होती है. आज हम आपको थायराइड कंट्रोल करने के लिए खानपान से जुड़े 5 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपनाकर आप इस बीमारी को पास आने से रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे घरेलू नुस्खे क्या हैं.

थायराइड को दूर रखने के लिए शकरकंद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. असल में शकरकंद में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे थायराइड कंट्रोल रहता है. इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर खूब मिलता है.

बॉडी को फिट रखने और थायराइड को दूर करने के लिए आप दालों का सेवन कर सकते हैं. दालों में फाइबर और प्रोटीन खूब मिलता है. यह आयरन का भी अहम स्रोत है, जिससे आप थॉयराइड को कंट्रोल कर सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper