दिवाली पर फ्री राशन के साथ शानदार गिफ्ट देगी योगी सरकार, जिलाधिकारियों को जारी हुआ निर्देश

नई दिल्ली: दिवाली पर मिलने वाले निःशुल्क राशन के साथ ही राशन कार्ड धारियों को योगी सरकार एक गिफ्ट भी देने जा रही है। यह गिफ्ट है मुफ्त स्वास्थ्य बीमा। यानी राशन के साथ आयुष्मान कार्ड मिलेगा। इससे पांच लाख तक का इलाज कराया जा सकता है। कार्ड के वितरण के लिए प्रदेश भर में मुहिम चलाई जाएगी। इसका जिम्मा सभी जिलाधिकारियों को दिया गया है। छह नवंबर से दीपावली के राशन का वितरण शुरू होगा। इसी के साथ सभी राशनकार्ड धारकों और उनके परिवारीजनों के आयुष्मान कार्ड बनवाने को कहा गया है।

प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्र गृहस्थी पात्रता सूची में हाल ही में 61 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया गया है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक नि:शुल्क इलाज कराने की सुविधा दी गई है। प्रदेश में अभी तक 4 करोड़ लोगों के कार्ड बन चुके हैं।

त्योहार पर घर आने वालों के भी बनाएं कार्ड
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में यूपी के करीब तीन करोड़ 48 लाख लाभार्थी शामिल हैं। अभी तक इनमें से सिर्फ एक करोड़ लोगों के ही आयुष्मान कार्ड बने हैं। बाकी करीब ढाई करोड़ के कार्ड बनना बाकी है। अब दीपावली के राशन के साथ बाकी बचे लोगों के कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी डीएम को निर्देश जारी किए हैं। उनसे कहा है कि दीपावली पर दूसरे शहरों या प्रदेशों में रोजगार के लिए जाने वाले भी घर आते हैं। ऐसे में उनके राशनकार्ड भी आसानी से बनाए जा सकते हैं।

जिनका एक कार्ड बना, उनके बाकी बनवाएं
ऐसे पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारक परिवार जिनके कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन गया है। उन परिवारों के बाकी सदस्यों के भी कार्ड बनवाने को कहा गया है। ऐसे लोगों की ब्लॉकवार व ग्रामवार सूची भी जिलों को भेजी जा चुकी है।

आयुष्मान भव: अभियान में 1 करोड़ कार्ड
प्रदेश में आयुष्मान भव: अभियान के दौरान रिकार्ड संख्या में लोगों के आयुष्मान कार्ड बने। यूपी इस दौरान कार्ड बनाने में देश में नंबर-एक रहा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 17 सितंबर से 31 अक्तूबर के बीच प्रदेश में एक करोड़ से अधिक कार्ड बनाए गए। मगर बीते 15 दिन से इसमें भारी गिरावट देखी गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper