दीपक मेहरोत्रा बने आकाश एज्‍युकेशनल सर्विसेस लिमिटेड के नये प्रबंध निदेशक एवं सीईओ

~ दीपक ने ऑफिस का कामकाज संभाल लिया है~

आकाश एज्‍युकेशनल सर्विसेस लिमिटेड (एईएसएल) परीक्षा की तैयारी से जुड़ी सेवायें प्रदान करने में अग्रणी है। इसने श्री दीपक मेहरोत्रा को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्‍त किया है। यह फैसला एईएसएल के लिये एक ऐसे महत्‍वपूर्ण समय में लिया गया है, जब कंपनी ने लगातार नये-नये आविष्‍कार करना जारी रखा है और शैक्षणिक सेवाओं के प्रतिस्‍पर्द्धी परिदृश्‍य में अपनी पेशकशों का दायरा बढ़ाया है।

श्री दीपक मेहरोत्रा एक अनुभवी लीडर हैं, जिनके पास एफएमसीजी, टेलीकॉम और शिक्षा जैसे उद्योगों में एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड है। कार्यकारी भूमिकाओं में 35 वर्षों से ज्‍यादा का अनुभव रखने वाले श्री दीपक अपने साथ ज्ञान एवं विशेषज्ञता का खजाना लेकर आए हैं, ताकि एईएसएल के सपने को आगे बढ़ाया जा सके और शिक्षा के क्षेत्र में उभरते अवसरों का लाभ उठाया जा सके। एईएसएल में शामिल होने से पहले, श्री दीपक आशीर्वाद पाइप्‍स के प्रबंध निदेशक थे। उन्‍होंने पीयर्सन इंडिया, भारती एयरटेल, कोका-कोला और एशियन पेंट्स में भी काम किया है।

श्री दीपक ने आईआईटी रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री प्राप्‍त की है और उन्‍होंने जेबीआईएमएस से एमएमएस किया है। उन्‍होंने द व्‍हार्टन स्‍कूल, फिलाडेल्फिया (यूएसए) से एक एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोग्राम भी पूरा किया है।

अपनी नियुक्ति के बारे में, श्री दीपक मेहरोत्रा ने एईएसएल का इसकी वृद्धि के अगले चरण में नेतृत्‍व करने के लिये अपना उत्‍साह व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने देशभर में विद्यार्थियों के पढ़ने का अनुभव बेहतर बनाने के लिये टेक्‍नोलॉजी और पढ़ाने की आधुनिक विधियों का लाभ उठाने के महत्‍व पर जोर भी दिया। उन्‍होंने कहा,‘‘मैं शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी एईएसएल से जुड़कर सम्‍मानित महसूस कर रहा हूँ। मुझे उनकी प्रतिभाशाली टीम के साथ मिलकर काम करने का बेसब्री से इंतजार है, ताकि विद्यार्थियों को अच्‍छी गुणवत्‍ता की शिक्षा दी जा सके और वे अपनी पूरी क्षमता हासिल कर सकें।’’

श्री दीपक मेहरोत्रा की नियुक्ति एईएसएल की उस रणनीतिक सोच का हिस्‍सा है, जिसके तहत वे अपनी पेशकशों को बेहतर बनाना चाहते हैं और अपनी पहुँच बढ़ाने के साथ ही शिक्षा के परिदृश्‍य पर सकारात्‍मक असर डालना चाहते हैं । कंपनी सीखने, वृद्धि करने और इनोवेशन की संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिये समर्पित है। कंपनी का फोकस अपने शैक्षणिक एवं पेशेवर प्रयासों में सफलता के लिये विद्यार्थियों को तैयार करना है।

बायजूस के संस्‍थापक एवं चेयरमैन बायजू रवीन्‍द्रन ने दीपक का स्‍वागत करते हुए कहा, ‘‘हम वृद्धि के अगले चरण में कदम रख रहे हैं, ऐसे में एईएसएल का नेतृत्‍व करने के लिये हमें श्री दीपक का स्‍वागत करके बहुत खुशी हो रही है। सीईओ के तौर पर अपनी भूमिका में, वे हमारी आक्रामक विकास योजना को आगे बढ़ाएंगे और कंपनी की मौजूदा गति का लाभ उठायेंगे। व्‍यवसाय में उनकी दक्षता और पीयर्सन इंडिया के प्रबंध निदेशक के तौर पर उनका शानदार रिकॉर्ड आकाश बायजूस का तरक्‍की और प्रभाव के अगले चरण में नेतृत्‍व करने के लिये महत्‍वपूर्ण होगा।’’

एईएसएल के चेयरमैन शैलेश हरिभक्ति ने इस महत्‍वपूर्ण मोड़ पर कंपनी के संचालन हेतु श्री दीपक के शामिल होने पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्‍होंने कहा, ‘‘एईएसएल के नये लीडर के तौर पर दीपक का नियुक्‍त होना हमारी कंपनी के लिये एक शानदार उपलब्धि है। उनकी रणनीतिक सोच और परिचालन में प्रमाणित विशेषज्ञता उद्योग अग्रणी के तौर पर हमारी स्थिति को मजबूत करने में महत्‍वपूर्ण होगी।’’

श्री दीपक मेहरोत्रा को लेकर एईएसएल ने यह नया अध्‍याय शुरू किया है। ऐसे में विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों और निवेशकों समेत अनेक हितधारक भारत के सबसे भरोसेमंद शिक्षा प्रदाताओं में से एक से शैक्षणिक उत्‍कृष्‍टता के लिये निरंतर कुछ अच्‍छा करने और नए-नए आविष्‍कार करने एवं प्रतिबद्धता की उम्‍मीद कर सकते हैं।

एईएसएल को शिक्षा के लिये अपने अभिनव तरीके और शैक्षणिक उत्‍कृष्‍टता की प्रतिबद्धता के लिये जाना जाता है। कंपनी मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं, स्‍कूल/बोर्ड परीक्षाओं, एनटीएसई, केवीपीवाय जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं और ओलम्पियाड्स के लिये तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को व्‍यापक कोचिंग सॉल्‍यूशंस देने में आगे रही है। इसके पास 310 से ज्‍यादा आकाश सेंटर्स का एक नेटवर्क है (फ्रैंचाइजी समेत) और उसके विद्यार्थियों की संख्‍या 400,000 से अधिक है। श्री दीपक मेहरोत्रा के नेतृत्‍व में एईएसएल का लक्ष्‍य परीक्षा की तैयारी तथा शैक्षणिक सेवाओं में अग्रणी के तौर पर अपनी स्थिति को और भी मजबूत करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper