दूध-पनीर छोड़िए, इन 5 चीजों में है हद से ज्यादा कैल्शियम, 60 की उम्र तक हड्डियां रहेंगी कड़क

प्रोटीन और आयरन की तरह शरीर के ढांचे के बेहतर कामकाज के लिए कैल्शियम जरूरी है। कैल्शियम एक ऐसा पोषक तत्व है, जो ब्लड क्लोटिंग, मांसपेशियों में संकुचन और तंत्रिका के कामकाज में जरूरी भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और हड्डियों, दांतों, दिल, दिमाग को स्वस्थ रखता है। कुल मिलाकर कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरूरी क्योंकि इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, दांतों की समस्याएं हो सकती हैं और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

प्रोटीन की कमी कैसे दूर करें? ऐसा माना जाता है कि दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम का एकमात्र स्रोत हैं। लेकिन जिन्हें डेयरी उत्पादों से एलर्जी है या नहीं खाते हैं, तो वो कैसे कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं। बेशक डेयरी प्रोडक्ट्स में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है लेकिन रोजाना खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें हैं, जो कैल्शियम से भरी पड़ी हैं। Detoxpri की फाउंडर एंडहोलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर आपको कुछ नॉन डेयरी कैल्शियम रिच फूड्स (Non-Dairy Calcium Rich Foods) के बारे में बता रही हैं, जिन्हें खाकर आप अपनी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं।

चिया के बीज का आजकाल खूब सेवन किया जाता है। इन छोटे, पोषक तत्वों से भरपूर बीजों के सिर्फ दो बड़े चम्मच में कैल्शियम की मात्रा लगभग 177mg है। इतना ही नहीं, इन बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। आप इन्हें अपने जूस या स्मूदी में मिला सकते हैं या सलाद के ऊपर छिड़कें।

पत्तेदार हरी सब्जियों में कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर केल और पालक हैं। केवल एक कप पके हुए केल में लगभग 180 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जबकि एक कप पालक में लगभग 250 मिलीग्राम होता है। इन सागों में विटामिन ए, सी और के भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। ज्यादा कैल्शियम लेने के लिए इन्हें अपने सलाद में जोड़ें, तले हुए भोजन के साथ मिलाएं और अपनी ग्रीन स्मूथी में मिलाएं।

एक औंस बादाम (लगभग 23 बादाम) में लगभग 75 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो उन्हें इस मिनरल का एक अच्छा स्रोत बनाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट की भी प्रचुर मात्रा होती है। बादाम का स्नैक के रूप में आनंद लें, बेकिंग में बादाम के आटे का प्रयोग करें, सलाद और अनाज में इसका इस्तेमाल करें।

शाकाहारी लोग टोफू खाकर अपनी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। टोफू के आधा कप सेवन से आपको 861 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसे सब्जियों के साथ फ्राई करें, स्मूदी में मिलाएं, ग्रिल करें और सलाद या सैंडविच में डालें।

1 कप सूखे अंजीर में लगभग 162 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। यह फाइबर और पोटेशियम से भी भरा होता है। अंजीर आपको मैग्नीशियम भी प्रदान करता है। इस एखाने से मांसपेशियों को मजबूत बनाने, दिल को स्वस्थ रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper