नए साल का जश्न मनाने से पहले निपटा लें ये बेहद जरूरी काम, वरना पड़ जाएगा भारी

नई दिल्ली. नया साल आने में अब सिर्फ आज का ही दिन बाकी है ऐसे में लोग 31 दिसंबर की रात 12 बजे न्यू ईयर सेलिब्रिट करने की तैयारी में जुट गए हैं. नए साल की शुरुआत से पहले अपने कुछ जरूरी काम जरूर निपटा ले. वरना नए साल की शुरुआत में ही परेशानी में फंस सकते हैं. यहां आपको ऐसे ही कामों की लिस्ट बता रहे हैं जिन्हें आप आज ही निपटा लें तो फायदे में रहेंगे.

ईपीएफ अकाउंट में ई नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 है. आइए जानते हैं 31 दिसंबर से पहले आपको कौनसे काम निपटाना जरूरी है.फायनेंशियल ईयर 2021 22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करते समय अगर आपसे कोई गलती या चूक हो गई है, तो इसमें आप 31 दिसंबर तक संशोधन कर सकते हैं. आपको 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल करनी होगी. अगर आप संशोधित रिटर्न भरने का काम नहीं करेंगे तो फिर गलती सुधारने का मौका नहीं मिल पाएंगा. अगर गलती में सुधार न किया गया तो संभव है आयकर विभाग की तरफ से नोटिस भी आ जाए.

बैंक ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना होगा. इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से बैंक को देनी होगी. 1 जनवरी 2023 से पहले लॉकर होल्डर्स को नए लॉकर एग्रीमेंट के लिए पात्रता दिखानी होगी और नवीनीकरण के लिए एग्रीमेंट करना होगा.

अगर आप भी पेंशनर्स की केटेगरी में आते हैं तो आपको 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है. पेंशनर्स 31 दिसंबर तक सर्टिफिकेट जमा करा दें, वरना उनको पेंशन मिलना बंद हो जाएगी. साल में एक बार पेंशनर्स को अपने जीवित होने का प्रमाण यानी लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर से पहले जमा कराना होता है लेकिन इस बार ये डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई. लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलेगा कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नहीं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper