नागपंचमी 2023: इस बार नागपंचमी पर बन रहा है बेहद दुर्लभ संयोग, यहां देखे…

धर्म ग्रंथों के अनुसार, सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार नागपंचमी का ये पर्व बहुत ही खास बन गया है क्योंकि इस दिन दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस दिन भगवान शिव के आभूषण कहे जाने वाले नागों की पूजा विशेष रूप से की जाती है। देश में कई नाग मंदिर हैं, जहां इस दिन भक्तों का तांता लगा रहता है। आगे जानिए इस बार ये पर्व कब मनाया जाएगा और इस दिन कौन-सा दुर्लभ संयोग बन रहा है।

इस दिन मनाया जाएगा नागपंचमी पर्व?
पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 20 अगस्त, रविवार की रात 12ः22 से शुरू होगी जो 21 अगस्त, सोमवार की रात 02ः00 बजे तक रहेगी। चूंकि पंचमी तिथि का सूर्योदय 21 अगस्त, सोमवार को होगा, इसलिए इसी दिन ये पर्व मनाया जाएगा। इस दिन ग्रह-नक्षत्रों के संयोग से कई शुभ योग बनेंगे, जिसके चलते ये त्योहार और भी खास हो गया है।

सोमवार को नागपंचमी का दुर्लभ संयोग
वैसे तो नागपंचमी का पर्व हर साल मनाया जाता है, लेकिन सोमवार को नागपंचमी का संयोग कई सालों में एक बार बनता है। इस बार ये संयोग बन रहा है जब नागपंचमी का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। सोमवार भगवान शिव का प्रिय वार है, वहीं नागपंचमी शिवजी के साथ-साथ नागों की पूजा के लिए भी विशेष दिन है। इसके पहले ऐसा संयोग साल 2019 में 5 अगस्त को बना था।

ये शुभ योग बनेंगे इस दिन?
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, 21 अगस्त, सोमवार को शुभ और शुक्ल नाम के योग दिन भर रहेंगे। इस दिन सूर्य, बुध और शुक्र सिंह राशि में रहेंगे। सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य नाम का राजयोग बनेगा। इस दिन शुक्र और शनि वक्री अवस्था में रहेगा। चंद्रमा राशि बदलकर कन्या से तुला में प्रवेश करेगा।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper