न्यू गिनी के उत्तरी तट पर भूकंप से डोली धरती, 6.5 रही तीव्रता

नई दिल्ली: भारत के पड़ोस में एक बार फिर से धरती (Earthquake News) डोली है और इस बार एक साथ तीन देशों में जोरदार भूकंप आया है. पाकिस्तान, चीन और पापुआ न्यू गिनी में मंगलवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे नींद में सोए लोग भी झटके से सहम उठे. भूकंप का एहसास होते ही लोगों को घरों से बाहर भागते और सड़कों पर निकलते देखा गया. फिलहाल, इन तीनों देशों में किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पापुआ न्यू गिनी में सबसे अधिक तीव्रता का भूकंप आया है.आज सुबह 03:38 बजे पाकिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह 03:38 बजे पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 थी. पाकिस्तान में आए भूकंप में अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. हालांकि, लोगों ने काफी तेज झटका महसूस किया.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र यानी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, वहीं चीन के विवादित क्षेत्र जिजांग में आज सुबह 03:45 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.0 तीव्रता का भूकंप आया. वहीं, पापुआ न्यू गिनी के न्यू गिनी के उत्तरी तट पर आज सुबह 03:16 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने अब तक तीनों जगह पर किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं दी है. हालांकि, लोगों को खौफ के साए में जरूर देखा गया.

भूकंप आए तो क्या करें और क्या नहीं

1- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं.

2- अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.

3- अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.

4- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.

5- मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.

6- कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.

7- अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper