पंचम श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट 2024: फाइनल मैच

 

बरेली,19अप्रैल । एसआरएमएस ट्रस्ट की ओर से आयोजित पंचम श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में विद्या वर्ल्ड ने चैंपियन ट्राफी हासिल की। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मिशन एकेडमी के गेंदबाजों के सामने विद्या वर्ल्ड के बल्लेबाज लक्ष्य शर्मा दीवार की तरह खड़े हुए। जिन्होंने मिशन के आक्रमण का करारा जवाब दिया। 3 छक्कों और 13 चौकों की मदद से 53 गेंदों पर 98 रन बनाए। लक्ष्य को ही फाइनल में मैन आफ द मैच चुना गया। टूर्नामेंट के 4 मैचों में 318 रन बनाने के लिए लक्ष्य शर्मा को ही टूर्नामेंट का बेस्ट बैट्समैन घोषित किया गया। टूर्नामेंट के 4 मैच में 312 रन बनाने के साथ 4 विकेट लेने वाले मिशन एकेडमी के आल राउंडर खिलाड़ी और कप्तान असद नदफ प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बने। जबकि सेंट फ्रांसिस के सुखप्रीत को बेस्ट बालर घोषित किया गया। जिन्होंने टूर्नामेंट के 3 मैच में 10 विकेट हासिल किए। विजेता और उपविजेता टीम और सभी खिलाड़ियों को पुरस्कार और ट्राफियां मुख्य अतिथि भोजीपुरा के विधायक शहजिल इस्लाम, एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति जी, सचिव आदित्य मूर्ति जी, बरेली क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव सीताराम सक्सेना, ज्वाइंट सेक्रेटरी ओपी कोली ने प्रदान किए।

एसआरएमएस कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थित श्रीराम मूर्ति स्मारक क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को पंचम श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच हुआ। मिशन के कप्तान असद नदफ ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन विद्या वर्ल्ड के गेंदबाजों के सामने मिशन एकेडमी की टीम ने कप्तान असद (54 रन, 45 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का), अरुण कुमार (12 रन, 19 गेंद, 1 चौका), साहिल यदुवंशी (55 रन, 32 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) और विशाल गंगवार (10 रन, 7 गेंद, 1 छक्का) की मदद से 146 रन बनाए। चार बल्लेबाजों को आउट कर अब्दुल जबाद ने मिशन की टीम पर नियंत्रण बनाए रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी विद्या वर्ल्ड को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा जब 34 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज ऋषभ गौतम 4 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। लेकिन लक्ष्य शर्मा (98 रन, 53 गेंद, 13 चौके, 3 छक्के) के सामने मिशन एकेडमी के गेंदबाज बिखर गए और लक्ष्य ने अपने कप्तान अमन कुमार (37 रन, 35 गेंद, 3 चौके) की मदद से टीम को विजय के नजदीक पहुंचाया। हालांकि मिशन के कप्तान ने असद ने 17वें ओवर में अपनी ही गेंद पर लक्ष्य को कैच कर विद्या भवन को बड़ा झटका दिया। लेकिन तब तक विद्या वर्ल्ड के 140 रन बन चुके थे। जिसे आसानी से अमन और दिव्यांश ने पूरा कर लिया। नतीजा विद्या वर्ल्ड ने 8 से मिशन एकेडमी को हरा कर पंचम श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। पिछले वर्ष की तरह ही मिशन एकेडमी की टीम उप विजेता रही।

शहजिल ने किया हाई मास्ट लाइट लगवाने का वायदा
पंचम श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच के मुख्य अतिथि व भोजीपुरा के विधायक शहजिल इस्लाम ने खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एसआरएमएस ट्रस्ट के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्कूल स्तरीय क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट बेहतरीन प्लेटफार्म है। उम्मीद करता हूं कि इस प्लेटफार्म के जरिये अपनी प्रतिभा निखारने वाले खिलाड़ी आईपीएल के साथ प्रदेश और देश की टीम में अपना स्थान बनाएं, अपना नाम रोशन करने के साथ ही बरेली का भी नाम रोशन करें। शहजिल ने खेल प्रतिभाओं के निखारने के लिए श्रीराम मूर्ति मैमोरियल इंटर स्कूल क्रिकेट स्टेडियम में हाई मास्ट लाइट की सुविधा मुहैया करवाने का वायदा किया। उन्होंने कहा कि हाई मास्ट लाइट लग जाने के बाद यहां खिलाड़ी रात में भी क्रिकेट की प्रैक्टिस कर सकेंगे और डे नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट भी आरंभ होगा। खिलाड़ियों को यह सुविधा मिलना जरूरी है।

जो हारता है वही जीतता हैः देव मूर्ति
एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति जी ने टूर्नामेंट में शामिल होने वले सभी खिलाड़ियों को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि खेल में हारने वाले का महत्व जीतने वाले से कम नहीं। जो हारता है वही जीतता भी है। खेल में हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। जो हारता है वही जीतता है। हार से सबक लेना चाहिए और गलतियों को सुधार कर जीत के लिए आगे बढ़ना चाहिए। उम्मीद है कि यहां हारने वाली मिशन एकेडमी के खिलाड़ी अगली बार अच्छा प्रदर्शन करेंगे और सबको चुनौती देंगे। देव मूर्ति जी ने खिलाड़ियों से हमेशा नीचे देखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि आप जिस स्थान को हासिल करते हैं उसे बरकरार करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए अपनी गलतियों को समझना और उन्हें दूर करना बेहद आवश्यक है। देव मूर्ति जी अगले टूर्नामेंट में तीसरे अंपायर की सुविधा देने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि यहां पर रन बन रहे हैं। शतक बन रहे हैं ऐसे में खिलाड़ियों के लिए तीसरे अंपायर की आवश्यकता है। एसआरएमएस ट्रस्ट अगले वर्ष इसे पूरा करेगा।

—– आंकड़ों की नजर में टूर्नामेंट—–
-3680 रन
-202 विकेट
-42 छक्के
-385 चौके
-49 कैच

—– इन्हें भी किया गया सम्मानित —–
अंपायर- राजीव सैनी, मुहम्मद फैजान, अभिनव, आदर्श, कुशाग्र, सोनू, सौरभ और शास्वत
स्कोरर- मयंक, हर्षित, हिमांशु, राहुल, रोहित, अल्तमस, आदित्य और आकाश
फिजियो- डा.परख मनी चौहान, डाअमन दीप कौशल और डा.दिवाकर मिश्रा

—– ये रहे मौजूद —–
एसआरएमएस ट्रस्ट के एडवाइजर इंजीनियर सुभाष मेहरा, एसआरएमएस सीईटी के डीन एकेडेमिक्स डा.प्रभाकर गुप्ता, सीईटीआर के प्रिंसिपल डा.एलएस मौर्या, मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) डा.एमएस बुटोला, डायरेक्टर फार्मेसी डा.आरती गुप्ता, विद्या वर्ल्ड के डारेक्टर आदित्य अग्रवाल, प्रिंसिपल डा.योहान कुंवर, स्पोर्ट्स टीचर सिमरन तोमर, मिशन एकेडमी के डायरेक्टर शेखर गंगवार, प्रिंसिपल डा.प्रताप सिंह, स्पोर्ट्स टीचर हरपाल सिंह, टूर्नामेंट आयोजन समिति के सेक्रेटरी डा.सोवन मोहंती, डा. शैलेंद्र सक्सेना, कोच मनीष सिंह, अनुज शर्मा, मुहम्मद यूसुफ अंसारी, शंकरपाल और टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों के कोच भी मौजूद रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper