पश्चिमी यूपी में ठंड ने दी दस्तक, छाया कोहरा, जानें मौसम का हाल

मेरठ। पश्चिमी यूपी में ठंड ने दी दस्तक,बारिश के बाद मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। मेरठ में रविवार को दिन के तापमान में एक डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई और तापमान 31 के पार पहुंच गया। रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं सहारनपुर जनपद में सोमवार सुबह कोहरे की चादर छा गई। इससे लोगों को सर्दी का एहसास हुआ। बागपत, मुजफ्फरनगर व शामली बिजनौर समेत वेस्ट यूपी के सभी जिलों में ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह शाम मौसम ठंडा होने लगा है। हालांकि दिन में अभी तेज धूप का असर बरकरार है।

मेरठ शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लगातार बढ़ता जा रहा है। ग्रेप सिस्टम लागू होने के बाद भी प्रदूषण की रोकथाम नहीं हो पा रही है। रविवार को मेरठ का एक्यूआई 250 के पार पहुंच गया। शाम के समय शहर में धुंध की चादर छा गई। बढ़ते प्रदूषण का वार सेहत पर भी होने लगा है।

एक अक्तूबर को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप सिस्टम लागू किया था। सभी विभागों को प्रदूषण रोकने की जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन दीपावली से चंद दिन पहले ही शहर की हवा दूषित होने लगी है। देर शाम शहर को धुंध की चादर ने अपनी आगोश में ले लिया। आंखों में जलन व सांस लेने में शहरवासियों को तकलीफ हुई।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सड़कों पर पानी छिड़कने का कार्य शुरू करा दिया है। साथ ही रोडी, डस्ट व रेत को ढकने के निर्देश दिए हैं। रविवार को मेरठ का एक्यूआई 253 दर्ज किया गया। जयभीमनगर का 263, गंगानगर का 258, पल्लवपुरम का 237 रिकॉर्ड किया।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भुवन प्रकाश यादव ने बताया कि टीम लगातार निरीक्षण कर रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। बागपत का एक्यूआई 161, गाजियाबाद का 246, मुजफ्फरनगर 299, शामली का 280 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया।

पिछले सात दिन का एक्यूआई
दिनांक एक्यूआई
16 अक्तूबर 154
17 अक्तूबर 48
18 अक्तूबर 88
19 अक्तूबर 102
20 अक्तूबर 162
21 अक्तूबर 209
22 अक्तूबर 253

मेरठ में दिन के तापमान में बारिश के बाद फिर से बढ़ोतरी हो गई है जबकि रातें ठंडी होने लगी हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अगले पांच दिन तक मौसम शुष्क रहेगा। दिन के तापमान 30 के आसपास बना रहेगा, जबकि रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी और ठंड बढ़ेगी। मौसम कार्यालय पर अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री व न्यूनतम 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper