पुणे में मिला ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 का केस

पुणे: कोरोना ने अपना एक और खतरनाक रूप दिखाया है. अमेरिका समेत कई देशों में कहर मचा चुके कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक वैरिएंट ने अब भारत में दस्तक दी है. पुणे में सोमवार को ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BQ.1 का पहला केस सामने आया है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि भारत में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 का मामला पुणे के रहने वाले एक शख्स में पाया गया है. पुणे में मिला ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BQ.1 केस, देश का पहला मामला है.

रिपोर्ट के मुताबिक, BQ.1 और BQ.1.1, ओमिक्रॉन के BA.5 वैरिएंट से ही पनपे दो सब-वैरिएंट्स हैं. ये दोनों काफी खतरनाक बताए जाते हैं, क्योंकि वे कोविड -19 के खिलाफ इम्युनिटी को भी चकमा दे सकते हैं. अमेरिका में कोरोना के जितने भी सभी सक्रिय मामल हैं, उनमें से 10% लोग केवल इसी सब-वैरिएंट्स से संक्रमित हुए हैं.

महाराष्ट्र में स्टेट सर्विलांस ऑफिसर प्रदीप आवटे ने कहा कि हाई रिस्क वाले मरीजों को अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है. आवटे ने कहा कि मामलों में वृद्धि फिलहाल ठाणे, रायगढ़ और मुंबई तक सीमित है. हालांकि, उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान विशेष रूप से मामले बढ़ सकते हैं. हमें हाई रिस्क वाले रोगियों के लिए सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है. फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें. जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें. सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के उचित व्यवहार का निरीक्षण करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper