पेड़ों पर लदा पड़ा है ये रसीला फल, तुरंत जाकर खाएं, डायबिटीज-कैंसर जैसे 10 रोगों से होगा बचाव

शहतूत एक छोटा, रसीला और स्वादिष्ट फल होता है, जो लाल, काले और सफेद रंग का होता है। ठंड खत्म होने और भीषण गर्मियां शुरू होने से पहले यानी अप्रैल में इस फल की खूब पैदावार होती है। अगर आपके आसपास कहीं शहतूत का पेड़ है, तो आप देख सकते हैं कि पके हुए शहतूत टूट-टूटकर जमीन पर बिखरे पड़े होंगे।

यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके सेहत को फायदे होते हैं। अगर बात करें शहतूत के पोषक तत्वों की, तो यह फल विटामिन सी और के, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है।

शाहतूत में भारी मात्रा में फाइबर और फ्लेवोनोइड्स होते हैं। इस फल के सेवन से आपको सूजन कम करने, दिल के रोगों का खतरा कम करने, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं इस खट्टे-मीठे फल के और क्या-क्या फायदे हैं।

शहतूत एक पेड़ होता है और इस पर छोटे, रसीले, नाजुक लाल-काले या सफेद रंग के फल आते हैं जिन्हें शहतूत कहा जाता है। यह पेड़ ज्यादातर एशिया, यूरोप और अमेरिका में देखने को मिलते हैं। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, तो यकीनन आपने यह फल जरूर खाया होगा। यह फल आम, सेब या अमरूद की तरह ज्यादा फेमस तो नहीं है लेकिन इसके फायदे आपको चौंका सकते हैं।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो यह फल आपके लिए बढ़िया फूड है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। NCBI पर प्रकाशित एक रिसर्च (Ref) के अनुसार इस फल में मौजूद कुछ रसायन टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के समान होते हैं।

शहतूत में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जोकि पाचन के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है। यह पाचन को बढ़ाकर मल को नरम बनाता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

शहतूत एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करके उनके कामकाज में सुधार करता है, जिससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है। शहतूत आयरन से भरपूर होता है और आयरन होने की वजह से यह रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाता है।

NIH पर छपे एक अध्ययन (Ref) के अनुसार शहतूत एंथोसायनिन से भरा होता है जो कैंसर कोशिकाओं को दूर रखता है। इसमें रेस्वेराट्रोल भी होता है, जिसे एंटी-कैंसर गुणों के लिए जाना जाता है और इस प्रकार यह कोलन कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और थायरॉयड से लड़ने में मदद करता है।

काले-काले मीठे शहतूत इम्यून पावर बढ़ाने का सबसे बढ़िया और सस्ता उपाय है। शहतूत में मौजूद विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और यही वजह है कि यह फल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है।

मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन के, कैल्शियम और आयरन की जरूरत होती है। शहतूत इन सभी से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाकर हड्डियों के विकारों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को रोकते हैं।

शहतूत में लिवर को मजबूत करने की क्षमता होती है, यह दिमाग को स्वस्थ रखने और अल्जाइमर को भी दूर रखने में भी सहायक है। शहतूत में मौजूद फ्लेवोनोइड्स होने की वजह से यह हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मददगार है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper