प्रदेश में अध्यासित परिवारों के लिये फैमिली आई0डी0-एक परिवार एक पहचान योजना की गयी क्रियान्वित 

बरेली, 16 मार्च। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने जन सामान्य को जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में अध्यासित परिवारों के लिये फैमिली आई0डी0 -एक परिवार एक पहचान योजना क्रियान्वित की गई है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आई0डी0 है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित न होने वाले ऐसे परिवार जो राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं, उन्हें फैमिली आई0डी0 पोर्टल  https://familyid.up.gov.in  के माध्यम से फैमिली आई0डी0 उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था की गयी है। भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु फैमिली आई0डी0 अनिवार्य होगी, ऐसे परिवार जो सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, वे भी फैमिली आई0डी0 प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई आवेदक फैमिली आई0डी0 निर्मित करने के लिए स्वयं आवेदन करता है तो किसी भी प्रकार का यूजर चार्ज देय नहीं होगा। जनसेवा केन्द्रों (सीएससी) के माध्यम से फैमिली आई0डी0 बनाए जाने हेतु प्रत्येक आवेदन के लिए 30 रूपये यूजर चार्ज लिया जाएगा।
फैमिली आई0डी0 निर्मित करने हेतु ऑनलाइन आवेदन करते समय प्रत्येक फैमिली आई0डी0 पंजीकरण हेतु परिवार के सभी सदस्यों का आधार होना अनिवार्य है। परिवार के सभी सदस्यों का आधार किसी मोबाइल नम्बर से लिंक होना चाहिए, जिससे कि परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल ओ0टी0पी0 द्वारा सत्यापन हो सके। प्रत्येक फैमिली आई0डी0 पंजीकरण के समय परिवार के सभी सदस्यों का आधार संख्या के सापेक्ष ओ0टी0पी0 आधारित ई-के0वाई0सी0 होगा। यदि परिवार का कोई सदस्य पूर्व में किसी अन्य परिवार से जुड़ा हुआ है तो उसका पंजीकरण नहीं किया जायेगा। आवेदक अपना पंजीकरण फैमिली आई0डी0 पोर्टल  https://familyid.up.gov.in पर दिये ‘Register’  लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदक अपना नाम एवं मोबाइल नम्बर के माध्यम से मोबाइल ओ0टी0पी0 तथा कैप्चा का उपयोग कर पोर्टल पर पंजीकरण पूर्ण कर सकता है। यदि परिवार के पास पूर्व में राशन कार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आई0डी0 पोर्टल पर आधार नम्बर के साथ लॉगिन करने पर यह मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आई0डी0 उपलब्ध है। आवेदक दिये गये टैब कर क्लिक कर अपना फैमिली आई0डी0 प्रिन्ट/डाउनलोड कर सकता है। पंजीकरण की प्रक्रिया में आवेदक द्वारा अपने परिवार के समस्त सदस्यों का नाम तथा आधार संख्या डालने पर उनके आधार लिंक्ड मोबाइल पर ओ0टी0पी0 प्राप्त होगा। ओ0टी0पी0 डालने के पश्चात सदस्य का नाम, जन्मतिथि/वर्ष, लिंग व पिता/संरक्षक का नाम स्वतः प्रदर्शित होगा। परिवार के सदस्यों की वैवाहिक स्थिति, पति/पत्नी का नाम, मोबाइल नम्बर, आवेदक से सम्बन्ध तथा व्यवसाय के फील्ड भरने के पश्चात सुरक्षित करनी होगी। परिवार के समस्त सदस्यों को जोड़ने के उपरान्त आगे बढ़ने हेतु दिये गये टैब को क्लिक कर भरने वाला पेज प्रदर्शित होगा। आवेदक द्वारा पता भरने हेतु शहरी अथवा ग्रामीण टैब का चयन किया जायेगा। तत्पश्चात ड्राप डाउन मेनू से शहरी क्षेत्र हेतु जनपद एवं तहसील का चयन कर मकान संख्या, गली/मोहल्ला, लैंडमार्क तथा पिन कोड भरा जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र हेतु जनपद, तहसील, विकास खण्ड व ग्राम पंचायत का चयन कर निर्धारित कॉलम में मजरा/गॉव/टोला, गली/पोस्ट/मकान नं0, लैंडमार्क तथा पिन कोड भरा जायेगा। सही पता भरने के पश्चात सुरक्षित कर आगे बढ़ने के विकल्प पर क्लिक करें।
आवेदक समस्त विवरण से संतुष्ट होने की दशा में फाइनल सबमिशन का बटन क्लिक करें और फाइनल सबमिशन करने के उपरान्त स्क्रीन पर फैमिली आई0डी0 हेतु आवेदन संख्या तथा प्रोविजनल फैमिली आई0डी0 प्रदर्शित होगी। पोर्टल पर आवेदन संख्या एवं प्रोविजनल फैमिली आई0डी0 जनरेट होने के उपरान्त इसकी सूचना एस0एम0एस0 के माध्यम से आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हो जायेगी। फैमिली आई0डी0 निर्मित करने हेतु आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की भाँति होगी, जिसके अन्तर्गत परिवार एवं परिवार के सदस्यों का सत्यापन शहरी क्षेत्रों में उप जिलाधिकारी द्वारा संबंधित लेखपाल के माध्यम से तथा ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी द्वारा संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से किया जायेगा। फैमिली आई0डी0 हेतु आवेदन जारीकर्ता अधिकारी द्वारा स्वीकृत होने की दशा में आवेदक को एस0एम0एस0 के माध्यम से फैमिली आई0डी0 संख्या प्रेषित की जायेगी। आवेदक द्वारा पोर्टल से भी अपनी फैमिली आई0डी0 संख्या ज्ञात की जा सकती है एवं इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
                                              बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper