फिर आया छंटनी का दौर, अमेजन समेत इन कंपनियों ने कर्मचारियों को थमाया नोटिस, जाने वजह

नई दिल्ली। दुनिया में आर्थिक मंदी का डर अब भी बरकरार है और इसके चलते ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. अमेरिका समेत पश्चिमी देशों में कुछ कंपनियों ने फिर हजारों एम्पलॉइज को नौकरी से निकाल दिया है. इनमें ड्रॉप बॉक्स, 3M, क्लब हाउस और अमेजन जैसी दिग्गज कंपनी शामिल है. इन सभी कंपनियों ने छंटनी की वजह कमजोर आर्थिक अनुमान का हवाला दिया है.

पिछले साल अक्टूबर-नवंबर से कमजोर ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक के चलते ट्विटर, अमेजन, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट समेत कई कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. इसके बाद छोटी टेक कंपनियों में भी छंटनी का दौर शुरू हुआ, जो अब तक जारी है.

क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर ड्रॉपबॉक्स ने गुरुवार को कहा कि स्लो बिजनेस ग्रोथ के चलते यह कड़ा फैसला लेना पड़ रहा, जिसमें कंपनी छंटनी के जरिए अपनी ग्लोबल वर्कफोर्स में 16% की कटौती करेगी. 2022 के आखिरी तक कंपनी के पास 3,118 फुलटाइम कर्मचारी थे, जिनमें से 2,583 एम्पलॉाइज अमेरिका में हैं.

वहीं, कंपनी ने कहा कि उसने अपनी AI प्रोजेक्ट्स पर फोकस बढ़ाने के लिए कुछ कर्मचारियों को एक टीम से दूसरी टीम में ट्रांसफर किया है, लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बेहतर इस्तेमाल के लिए उसे नई प्रतिभाओं की जरूरत होगी.

छंटनी के जरिए कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली लिस्ट में मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज कंपनी 3M भी शामिल है. कंपनी ने इस साल जनवरी के बाद फिर छंटनी का ऐलान किया है. इस राउंड में 6,000 से अधिक कर्मचारियों की नौकरी जाएगी. 3M में छंटनी से प्रभावित एम्पलॉइज की संख्या अब बढ़कर 8,500 हो गई है क्योंकि जनवरी में भी कंपनी ने 2,500 लोगों को जॉब से निकाल दिया था. 2022 के आखिरी तक कंपनी में कर्मचारियों की कुल संख्या 92000 थी लेकिन छंटनी के जरिए कंपनी ने 9 फीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया है.

सोशल नेटवर्किंग ऐप क्लबहाउस ने भी ऐलान किया है कि वह अपने 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. कर्मचारियों को भेजे गए मेल में को-फाउंडर पॉल डेविसन और रोहन सेठ ने कहा कि कंपनी की रिस्ट्रक्चरिंग प्रोडक्ट बेस्ड टीम पर फोकस करने के लिए यह कठोर कदम हमें उठाना पड़ा है.

क्लबहाउस छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज, हेल्थकेयर कवरेज, करियर और इमिग्रेश सपोर्ट दिया जाएगा. इसेक अलावा कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को रिसर्च करने और नई नौकरी मिलने तक कंपनी द्वारा जारी लैपटॉप रखने की अनुमति देने की भी योजना बना रही है.

दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon ने दूसरे राउंड की छंटनी की. इसमें करीब 9,000 कर्मचारी होंगे. यह छंटनी क्लाउड सर्विस ऑपरेशन और एचआर डिपार्टमेंट में होंगी. छंटनी में प्रभावित होने वाला Amazon Web Services कंपनी का सबसे प्रॉफिटेबल डिवीजन है, जो बिक्री में वृद्धि को धीमा कर रहा है. AWS में जाने वाले नौकरी से दुनियाभर के कर्मचारी प्रभावित होंगे. जिसकी शुरुआत अमेरिका, कनाडा और कोस्टा रिका के कर्मियों से होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper