बच्चों के हिंदू नाम, पहनावा बदला; पाकिस्तानी प्रेमिका की एक गलती ने खोला राज

पाकिस्तान से रबूपुरा पहुंची सीमा गुलाम हैदर अपने प्रेमी सचिन से शादी करना चाहती थी। उसने भारत में आकर सचिन के साथ रहने के लिए हिंदू रीति-रिवाज भी जानने शुरू कर दिए थे। सीमा हैदर ने अपना पहनावा भी बदल दिया था। सीमा को खुद का हिंदू जैसा होने का भी काफी फायदा मिला और यहां रहकर उसने बच्चों के नाम भी हिंदू जैसे रख लिए थे।

सचिन के साथ जीवन बिताने के लिए सीमा नहीं चाहती थी कि किसी को पता चले कि वह पाकिस्तान से सरहद पार कर यहां पहुंची है, लेकिन सचिन से शादी के लिए कानूनी सलाह लेने के चक्कर में वह फंस गई। इसके बाद सीमा गुलाम हैदर, उसके कथित प्रेमी सचिन और सचिन के पिता नेत्रपाल को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया था। जिला अदालत ने तीनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

पुलिस के मुताबिक सचिन के पिता को पाकिस्तानी महिला को संरक्षण देने पर आरोपी बनाया गया है। सचिन के पिता ने सीमा हैदर से कहा था कि उसे इस घर की बहू बनने के लिए हिंदू रीति रिवाज, रहन-सहन और खान-पान सीखना होगा। इसके लिए सीमा तैयार हो गई थी और उसने हिंदू पहनावा शुरू कर दिया था।

हिंदू रीति-रिवाज और रहन-सहन सीखने के लिए सीमा हैदर पड़ोसी महिलाओं का सहारा लेती थी। पड़ोसी महिलाओं को देखती थी कि वह किस तरह से बातचीत करती हैं और कैसे कपड़े पहनती हैं। सीमा पिछले 50 दिन के अंदर उनके माहौल में ढलने लगी थी। सीमा हैदर सचिन और उसके परिवार को विश्वास दिलाना चाहती थी कि वह उसके प्यार में पाकिस्तान की सरहद पार कर भारत आई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper