बैंक अकाउंट में पैसे ना होने पर भी करें यूपीआई, BHIM ऐप पर लाइव हुआ फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

नई दिल्ली. देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सबसे लोकप्रिय पेमेंट मेथड के तौर पर उभरा है. पड़ोस में सब्जी दुकान से लेकर मॉल तक आप अपने मोबाइल से आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसमें नए-नए फीचर जुड़ते जा रहे हैं. बीते साल यूपीआई ऐप में रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupay Credit Card) को लिंक की सुविधा शुरू हुई थी. क्या आप जानते हैं कि अगर आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्त पैसा नहीं है या रूपे क्रेडिट कार्ड नहीं है तब भी आप यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकते हैं. दरअसल, अब आप चुनिंदा बैंकों की ओर से जारी प्रीअप्रूव्ड क्रेडिट लाइन से खर्च कर सकते हैं और बाद में बैंक को रीपेमेंट कर सकते हैं. फिलहाल नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित भीम ऐप पर यूपीआई क्रेडिट (UPI Credit) का फीचर लाइव हो गया है.

आसान भाषा में समझें तो अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं हैं या रूपे क्रेडिट कार्ड नहीं तब भी आप अपने बैंक की ओर से जारी क्रेडिट लिमिट (UPI Credit/Credit Line on UPI) से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. फिर कुछ समय के बाद उसका बिल बनेगा जिसे आपको बैंक को चुकाना होगा. फिलहाल भीम ऐप पर यूपीआई क्रेडिट जारी करने वाले बैंकों की सूची में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, पीएनबी और एसबीआई जैसे 6 बैंक लाइव दिख रहे हैं. अगर आपको इन बैंकों की ओर से क्रेडिट जारी होती तो आप भीम ऐप के प्रोफाइल में जाकर UPI Credit सेलेक्ट करें और उसके बाद संबंधित बैंक चुनकर सर्विस शुरू कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि जब आप किसी बैंक अकाउंट या रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई ऐप से लिंक करते हैं तो पहली बार 4 या 6 अंकों का यूपीआई पिन बनाना होता है, उसी तरह जब आप यूपीआई क्रेडिट को भीम ऐप से लिंक करेंगे तो उसके लिए भी आपको यूपीआई पिन बनाना होगा.

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में पेश किया गया था UPI Credit/Credit Line on UPI फीचर
बता दें कि आरबीआई ने अप्रैल 2023 में यूपीआई का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था और इसके तहत बैंकों की तरफ से जारी प्री-सैंक्शंड क्रेडिट लाइन्स (Pre-Sanctioned Credit Line) को भी यूपीआई सिस्टम में शामिल करने की घोषणा की थी. ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में 6 सितंबर, 2023को ‘क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई’ (Credit Line On UPI) फीचर को पेश किया गया था. अब तक आप केवल अपने सेविंग्स अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और रूपे क्रेडिट कार्ड को ही यूपीआई सिस्टम से लिंक कर सकते थे.

news18 से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper