महादेव को भूलकर न चढ़ाएं ये चीजें, चली जाएगी घर की खुशहाली

नई दिल्ली। सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिवजी संग माता पार्वती की भक्ति भाव से पूजा उपासना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि सच्ची श्रद्धा से शिवजी की पूजा करने वाले साधक की सभी मनोकामना जल्द पूरी होती है। खासकर, शिव जी की पूजा करने से अविवाहितों की शीघ्र शादी हो जाती है। इसके लिए लड़के और लड़कियां शिवजी के निमित्त व्रत उपवास रखते हैं। हालांकि, शिवजी की पूजा करते समय कई बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है। अगर नहीं करते हैं, तो फल की प्राप्ति नहीं होती है। सनातन शास्त्रों में शिवजी को कई चीजें अर्पित करने की मनाही है। अत: शिवलिंग पर भूलकर भी ये चीजें न चढ़ाएं। आइए जानते हैं-

– कालांतर में देवों के देव महादेव ने जलंधर का वध किया था। उस समय जलंधर की पत्नी वृंदा तुलसी का पौधा बन गई थी। इसके लिए शिव जी को तुलसी दल चढ़ाने की मनाही है। इसके लिए शिवलिंग पर तुलसी दल न चढ़ाएं।

– देवों के देव महादेव को कनेर और कमल का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही शिव जी को लाल रंग का फूल भी अर्पित नहीं करना चाहिए। इसके लिए शिवजी को भूलकर भी लाल रंग का पुष्प अर्पित न करें।

-सनातन शस्त्रों में शिवजी को कुमकुम और रोली अर्पित करने की मनाही है। इसके लिए पूजा करते समय भूलकर भी शिवलिंग पर कुमकुम और रोली न चढ़ाएं। अगर आप शिवजी को कुमकुम अर्पित करते हैं, तो पूजा का फल प्राप्त नहीं होता है।

-सनातन शास्त्र में हल्दी को शुभ माना गया है। हर शुभ कार्य में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, शिवजी को हल्दी नहीं अर्पित नहीं करनी चाहिए। अगर आप शिवजी की कृपा पाना चाहते हैं, तो पूजा में इन चीजों का प्रयोग न करें।

 

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper