महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सभी पुण्य फल हो जाएंगे नष्ट

नई दिल्ली. भगवान शिव की आराधना के लिए महाशिवरात्रि बहुत खास मानी गई है. शिवरात्रि हर महीने के कृष्‍णपक्ष चतुर्दशी पर आती है। लेकिन जो शिवरात्रि फाल्गुन कृष्‍ण चतुर्दशी को आती है उसे महाशिवरात्रि कहते हैं और इसका महत्व बहुत माना गया है.

महाशिवरात्रि के व्रत में चाय पीने से बचे लेकिन दूध से बनी ठंडाई पी सकते हैं. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो पेट के लिए भी लाभदायक है. ड्राई फ्रूट्स, केसर, इलायची आदि वाला दूध पी सकते हैं. शिवरात्रि में पानी का भरपूर सेवन करें.

इस व्रत में आप साबूदाना की खिचड़ी या पापड़ का सेवन कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि के व्रत में सात्विक भोजन करना चाहिए. आलू, कद्दू, अरबी और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. सिंघाड़े या कुट्टू के आटे की पूड़ी खा सकते हैं.

व्रत में कई चीजे आप नहीं खा सकते हैं. व्रत में फलों का सेवन कर सकते हैं. यह सेहत के लिए फायदेमंद रहते हैं और व्रत में इन्हें खाया भी जा सकता है.

आप महाशिवरात्रि का व्रत रहे या न रहें लेकिन इस दिन लहसुन प्याज का सेवन न करें. पवित्र दिनों में लहसुन प्याज नहीं खाना चाहिए.

नॉनवेज या अंडा व्रत के दौरान ना खाएं. मदिरा पान का सेवन भी व्रत में ना करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper