यूक्रेन से युद्ध में रूसी सेना के 8 जनरल और 34 कर्नल की मौत

मॉस्को: यूक्रेन में जारी युद्ध (Russia Ukraine War) में रूसी सेना (Russian Army in Ukraine War) को बिना किसी बड़ी बढ़त के भारी नुकसान पहुंचा है। इसके बावजूद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (News about Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर हमले और तेज करने की कसम खाई है। 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण (2022 Russian invasion of Ukraine) का ऐलान किया था। तब व्लादिमीर पुतिन के साथ पूरी दुनिया यह मानकर चल रही थी कि रूसी सेना दो से तीन दिनों में यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा कर लेगी। लेकिन, अमेरिका और नाटो देशों से मिले हथियारों के दम पर यूक्रेनी सेना ने रूस को कड़ी टक्कर दी। हालात यह है कि रूसी सेना अभी तक यूक्रेन के किसी भी बड़े शहर पर पूर्ण रूप से कब्जा नहीं कर सकी है। हालांकि, इस दौरान रूसी सेना के आठ जनरल और 34 कर्नल मारे जा चुके हैं।

शनिवार को दफनाया गया रूसी जनरल का शव
शनिवार को यूक्रेन में मारे गए रूसी सेना के एक जनरल के शव को सेंट पीटरबर्ग में दफनाया गया। रूसी मीडिया के अनुसार, मेजर जनरल व्लादिमीर फ्रोलोव 8वीं सेना के उपकमांडर थे। उनकी टुकड़ी पिछले कई हफ्तों से यूक्रेन के मारियुपोल बंदरगाह को घेरे हुए थी। इस दौरान यूक्रेनी सेना के हमले में उनकी मौत हो गई थी। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के गवर्नर अलेक्जेंडर बेगलोव ने एक बयान में कहा कि फ्रोलोव की युद्ध में एक नायक की तरह मौत हुई। उन्होंने यह नहीं बताया कि फ्रोलोव की मौत कब और कहां हुई। गवर्नर ने यह जरूर कहा कि फ्रोलोव ने अपने जीवन का बलिदान दिया ताकि डोनबास में बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को फिर से बम विस्फोट न सुनाई दे।

अब तक 8 जनरल और 34 कर्नल की मौत
यूक्रेनी सेना का दावा है कि इस युद्ध में रूसी सेना के कम से कम 8 जनरल और 34 कर्नल रैंक के अधिकारियों की मौत हो चुकी है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध के दौरान रूस के टैंक बटालियन कमांडर मिरास बाशाकोव की भी मौत हो गई है। वे यूक्रेन में मरने वाले रूसी सेना के 34वें कर्नल थे। ऐसे में कुल मिलाकर यूक्रेन युद्ध में रूसी सेना की टॉप लीडरशिप के 42 अधिकारी मारे जा चुके हैं। इसके बावजूद रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन पर हमले तेज करने का ऐलान किया है। शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी सेना ने जबरदस्त हवाई हमले किए थे। इतना ही नहीं, मारियूपोल में भी रूसी सेना ने सरेंडर करने के लिए शाम तक का समय दिया है।

पुतिन का दावा- प्लान के अनुसार चल रहा अभियान
व्लादिमीर पुतिन का दावा है कि यूक्रेन में रूसी सेना का विशेष सैन्य अभियान योजना के अनुसार चल रहा है। हालांकि, रूसी सेना के टॉप लीडरशिप की इतनी बड़ी संख्या में मौत ने पुतिन के दावे पर जरूर सवाल खड़े कर दिए हैं। यूक्रेन का दावा है कि 24 फरवरी को जंग की शुरूआत के बाद से रूसी सेना के 20000 से अधिक सैनिक मारे जा चुके हैं, हलांकि रूस की तरफ से इन आंकड़ों पर कोई कमेंट नहीं किया गया है। गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन में युद्ध के दौरान रूसी सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल डेनिस मेझुएव की मौत हो गई थी। मेझुएव ने डोनबास में अपनी इकाई को फिर से तैनात करने से पहले कीव में सैनिकों की कमान संभाली थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper