यूपी के चार जिलों में 36 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, जल्द शुरू होने वाले हैं 521 प्रोजेक्ट

यूपी में रोजगार के लिए भटक रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। पश्चिमी यूपी के चार जिलों में जल्द ही 36 हजार लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है। दरअसल ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) के जरिए बरेली मंडल के चारों जिलों में कुल 521 निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतर रहे हैं। बरेली मंडल में 35,070 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिससे 36,301 लोगों को रोजगार मिलेगा। 19 फरवरी को लखनऊ में होने वाले जीबीसी के लिए जिला उद्योग केंद्र की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि बरेली मंडल में उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने के लिए शासन के निर्देश पर प्रशासन की पूरी टीम लगातार प्रयासरत है।

पिछले साल जनवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट में बरेली मंडल में 1254 निवेश प्रस्ताव उद्यमियों की तरफ से दिए गए थे। इनमें बरेली से 631, बदायूं से 134, पीलीभीत से 253 और शाहजहांपुर से 236 निवेश प्रस्तावों पर एमओयू भी हस्ताक्षरित हुए। इन निवेश प्रस्तावों को जल्द से जल्द धरातल पर उतारने के लिए विभागों के अधिकारियों को मिलाकर एक कोर टीम बनाई गई। निवेशकों से बात कर उनके निवेश प्रस्ताव को धरातल पर लाने के लिए हुई परेशानियों को दूर कराया गया। विभिन्न विभागों से एनओसी लेने में आ रही परेशानियों को भी दूर किया गया। इन निवेश प्रस्तावों में से 41.55 प्रतिशत ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। इनमें बरेली से 263, बदायूं से 57, पीलीभीत से 105 और शाहजहांपुर से 96 निवेश प्रस्ताव शामिल हैं।

स्विट्जरलैंड की कंपनी ने भी दिया है प्रस्ताव

इन्वेस्टर्स समिट में इन्वेस्ट यूपी के अंतर्गत स्विट्जरलैंड की कंपनी इनोटेरा एजी ने भी हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है। इस कंपनी का प्रस्ताव हार्टिकल्चर डिपार्टमेंट के अंतर्गत आया है। यह कंपनी दुनियाभर में फल-फूल और बागवानी से संबंधित उपज का व्यवसाय रिटेल मार्केट में करती है। इस कंपनी का मुंबई के लोअर परेल मार्केट में ब्रांच ऑफिस है।

31 हाउसिंग प्रोजेक्ट में 1674 करोड़ निवेश

बरेली मंडल के चारों जिलों में 1674 करोड़ रुपये का निवेश कर 31 हाउसिंग प्रोजेक्ट धरातल पर लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इनमें से कुछ प्रोजेक्ट ऐसे हैं, जिनमें काम भी शुरू हो चुका है। इनमें बरेली में 23, बदायूं में दो, पीलीभीत और शाहजहांपुर में तीन-तीन हाउसिंग प्रोजेक्ट शामिल हैं। इनमें ग्रुप हाउसिंग, कॉमर्शियल, हॉस्पिटल, होटल, विलास, प्लॉट्स डेवलपमेंट जैसे प्रोजेक्टों से जुड़े निवेशकों ने भागीदारी की है।

हार्टिकल्चर में निवेश से बहुरेंगे किसानों दिन

बरेली मंडल में दिए गए निवेश प्रस्तावों में इस बार हार्टिकल्चर (बागवानी) में कई उद्यमियों ने रुचि दिखाई है। इसमें पूरे मंडल में 1,819 करोड़ रुपये के 70 निवेश प्रस्ताव ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार हैं। इनसे 4349 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

बरेली औद्योगिक क्षेत्र में बनेगा गैस इंफ्रास्ट्रक्चर

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के बीच मुख्यालय में एमओयू हुआ। यह प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस की निर्बाध आपूर्ति व टिकाऊ ईंधन विकल्पों को बढ़ावा देने में मदद करेगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के अंतर्गत एचपीसीएल एक सिटी गैस इंफ्रास्ट्रक्चर करीब 3500 करोड़ की लागत में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित करेगी। इनमें बरेली, एटा, पीलीभीत, रामपुर, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज और शाहजहांपुर आदि हैं। एचपीसीएल यूपीसीडा के औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी कनेक्शन देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper