यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, दिल्ली के लिए भी अलर्ट जारी; जानें मौसम का ताजा हाल

IMD Rainfall Alert, Weather Update 28 July: मौसम विभाग ने शुक्रवार को देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में आज से बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में आज से तेज बारिश फिर से शुरू होने वाली है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है।

IMD के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान में 28 व 29 जुलाई को भारी बारिश होगी। इसके अलावा, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में 28 जुलाई, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई से एक अगस्त तक तेज बारिश का अलर्ट है। मध्य भारत की बात करें तो यहां भी 28 व 29 जुलाई को तेज बारिश होगी। पश्चिमी भारत के राज्यों की बात करें तो कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में अगले पांच दिनों तक भारी बरसात होने वाली है।

गुजरात और मराठवाड़ा में 28 जुलाई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि तेलंगाना, तटीय कर्नाटक में आज भारी बरसात का अलर्ट है। इसके बाद इसमें कमी आएगी। पूर्वी भारत की बात करें तो ओडिशा में 28 से 31 जुलाई, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27-29 जुलाई और झारखंड में 30 जुलाई से एक अगस्त के बीच और बिहार में 30-31 जुलाई के बीच भारी बारिश होगी।

वहीं, तेलंगाना के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम वज्ञिान केंद्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, नर्मिल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु और भद्राद्रि कोठागुडेम जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। यहां दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 जुलाई से दो अगस्त तक राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के अनुमान हैं। तेलंगाना में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सक्रिय है। राज्य के निज़ामाबाद और नर्मिल जिलों में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई।

तेलंगाना के जगतियाल, निज़ामाबाद और नर्मिल में कुछ स्थानों पर और राजन्ना सिरसिला जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हुई। यहाँ जारी दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि नर्मिल जिले के खानपुर में 27 सेमी, निज़ामाबाद जिले के नवीपेट में 25 सेमी और जगतियाल जिले के कथलापुर में 18 सेमी की अत्यधिक भारी वर्षा दर्ज की गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper