यूपी में पूरे हफ्ते होगी झमाझम बारिश!, गर्मी की होगी छुट्टी, जानें आपके शहर का मौसम का हाल

लखनऊ. लंबे वक्त बाद आखिरकार लखनऊ की सुबह बारिश से हुई. सोमवार को भी लखनऊ के कई हिस्सों में रुक-रुक कर दिनभर बारिश हुई थी. लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक, लखनऊ में आज पूरा दिन रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है और पूर्वी उत्तर प्रदेश के दूसरे जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मुताबिक, पिछले 24 घंटे में इटावा में 3 मिलीमीटर, हमीरपुर में 21 मिलीमीटर, शाहजहांपुर में 1.9 मिलीमीटर और आगरा में 6.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. उन्होंने बताया कि इस पूरे सप्ताह लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में रुक रुक कर बारिश होने का सिलसिला जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि सोमवार को लखनऊ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी, हालांकि इसे मिलीमीटर में रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता क्योंकि बारिश बहुत हल्की थी.

लखनऊ शहर में लगातार एक महीने से उमस और भीषण गर्मी की वजह से लोग काफी परेशान हो रहे हैं. बारिश न होने की वजह से यहां का तापमान लगातार 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के पास जा रहा है. हालांकि मंगलवार को बारिश से सुबह की शुरुआत होने की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में गिरावट होगी.

आपके शहर का मौसम
लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. बात करें अधिकतम तापमान की तो राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.‌ वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 30 से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं गाजियाबाद और नोएडा जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. मथुरा और चित्रकूट में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper