राष्ट्रीय लोक अदालत के संबंध में जनपद न्यायालय में प्रशासनिक अधिकारियों की हुई बैठक

बरेली, 04 सितंबर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा 9 सितंबर, 2023 दिन शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसके संबंध में माननीय जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशन में जनपद न्यायालय के सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक का संचालन अपर जिला जज श्री निर्दोष कुमार ने किया। अपर जिला जज द्वारा प्रशासन के अधिकारियों को लोक अदालत को सफल बनाने व अधिक से अधिक वादों के निस्तारण करने हेतु दिशा निर्देश दिए तथा सभी अधिकारियों को सभी विभागों से ज्यादा से ज्यादा वादों के सफल निस्तारण कराने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि सभी विभागों से आये अधिकारियों से लोकअदालत में लगाए वादों की जानकारी एकत्र की। साथ ही जिन नोटिस का तामिला पुलिस प्रशासन द्वारा किया जा सकता है उनके तामिले के लिये यातायात पुलिस को निर्देश जारी किये गए।
बैठक में एसीएम श्री नहने राम, बिजली विभाग से श्री पंकज कुमार भारती, एआरटीओ मोहम्मद आरिफ खान, सहायक चकबंदी अधिकारी पुनीत शर्मा, कैनाल न्यायालय से श्री विपिन कुमार, बीडीए से श्री महेंद्र पाल सिंह, श्री अनिल कुमार, लेबर कोर्ट से श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्री आर के चतुर्वेदी, श्री रूपकिशोर, नगर निगम से श्री मुर्तजा, बीएसएनल से श्री अमित कुमार मौर्य, यातायात उप निरीक्षक श्री कमलेश ठाकुर उपस्थित रहे।

6 सितंबर से 8 सितंबर तक लग रही है विशेष लोक अदालत

अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार ने बताया कि जनपद में राष्ट्रीय लोक अदालत से पूर्व तीन दिवस की विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लघु आपराधिक वादों के निस्तारण पर जोर दिया जा रहा है। सभी न्यायालयों द्वारा लघु आपराधिक मामलों के निस्तारण के लिए वादों का चयन किया गया है जिनका सफल निस्तारण किया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा आम जनता से अपील की गई है कि तीन दिवसीय विशेष लोक अदालत और राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपने वादों का सफल निस्तारण कराएं।
राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में कार्यरत पैरा लीगल वालंटियर को लगाया गया है जो शहर के अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोक अदालत का प्रचार कर रहे हैं और आम जनता को लोक अदालत के लाभ बता रहे हैं।
पैरालीगल वालंटियर शुभम राय ने बताया कि पैरा लीगल वालंटियर पुष्पेंद्र यादव, पूजा सिंह, रजत कुमार, ज्वाला देव अग्रवाल सुधीर उपाध्याय, सत्यपाल सिंह द्वारा शहर में अलग-अलग स्थान पर कैनोपी लगाकर आम जनता को लोक अदालत के लाभ बताए और पंपलेट बांटकर उनको लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने के लिए जागरूक किया।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper