राहुल गांधी करेंगे महाकाल के दर्शन, लगाएंगे नर्मदा डुबकी

Bharat Jodo Yatra : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. महाकाल की नगरी में हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद पूरी दुनिया में उज्जैन की चर्चा है. मोदी के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी उज्जैन आ रहे हैं. वो यहां महाकाल लोक में शिव की कहानियों को देखेंगे.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जो कार्यक्रम तय हो रहा है. उसमें उनका सबसे लंबा कार्यक्रम उज्जैन में रखा गया है. उज्जैन में राहुल गांधी महाकाल मंदिर के दर्शन करेंगे और महाकाल लोक भी देखेंगे. इसके अलावा राहुल गांधी की भी यहां जनसभा होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद की राहुल गांधी की जनसभा को इसका जवाब माना जा रहा है. राहुल की उज्जैन यात्रा कांग्रेस के सॉफ्ट हिंदुत्व के एजेंडे का हिस्सा है. पार्टी ने पहले तय किया था कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी में स्नान करेंगे.

महाकाल मंदिर के दर्शन करेंगे लेकिन अब महाकाल मंदिर के दर्शन के साथ महाकाल लोक में भी राहुल गांधी के जाने का कार्यक्रम बनाया गया है. साथ ही उज्जैन में राहुल गांधी का बड़ा कार्यक्रम रहेगा. राहुल गांधी की यात्रा 25 नवंबर को मध्यप्रदेश में दाखिल होना है.

एमपी में यात्रा के प्रभारी पीसी शर्मा के मुताबिक बीते दो दिन में राहुल गांधी की टीम ने उन सभी रूटों रूट पर रेकी की है जहां से भारत जोड़ो यात्रा निकलनी है. कांग्रेस पार्टी ने 28 और 29 अक्टूबर को भोपाल में बड़ी बैठक भी बुलाई है जिसमें कमलनाथ, दिग्विजय सिंह समेत पार्टी के सभी सीनियर लीडर मौजूद रहेंगे.

बैठक में यात्रा के रूट पर होने वाले कार्यक्रमों और यात्राओं की तैयारी पर चर्चा की जाएगी. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा के मुताबिक राहुल गांधी के मध्य प्रदेश से गुजरने वाली यात्रा के रूट पर कमलनाथ भी जाएंगे. यात्रा के मध्य प्रदेश में दाखिल होने से पहले कमलनाथ खुद उस रूट का दौरा कर तैयारियों का जायजा लेंगे.

यात्रा के मध्य प्रदेश प्रभारी पीसी शर्मा के मुताबिक तत्कालीन कमलनाथ सरकार के समय महाकाल कॉरिडोर के लिए बड़ी राशि मंजूर की गई थी. कमलनाथ सरकार के महाकाल लोक की कल्पना को राहुल गांधी उज्जैन यात्रा के दौरान देखने जाएंगे.

श्रेय लेने की होड़
उज्जैन के महाकाल लोक का श्रेय लेने की होड़ बीजेपी और कांग्रेस में है. पीएम मोदी ने महाकाल लोक के उद्घाटन पर सीएम शिवराज और उनकी सरकार की पीठ थपथपाई थी. लेकिन कांग्रेस इसे तत्कालीन कमलनाथ सरकार में लिए गए फैसले की देन बता रही है. कुल मिलाकर उज्जैन में महाकाल लोक के विस्तार को लेकर श्रेय की पॉलिटिक्स जारी है. मुमकिन है कि जब राहुल गांधी उज्जैन में महाकाल के दर्शन और महाकाल लोक के भ्रमण के बाद जनसभा करेंगे तब भी यह मुद्दा जरूर छाएगा.

बीजेपी ने कहा-स्वागत है
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाकाल मंदिर के दर्शन और महाकाल लोक के भ्रमण का बीजेपी ने स्वागत किया है. पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा महाकाल लोक के पीएम मोदी के लोकार्पण का अद्भुत नजारा हर किसी को रोमांचित करता है. यदि राहुल गांधी महाकाल दर्शन के दौरान महाकाल लोक देखने जाते हैं तो उनका स्वागत है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper