रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! तुरंत जान लें रेल के डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन में फर्क, क्योंकि अब…

नई दिल्ली। भारत में हर दिन हजारों रेल पटरी पर दौड़ती है. वहीं इन ट्रेनों से हर रोज लाखों यात्री यात्रा भी करते हैं. रेलवे के जरिए लंबी और छोटी दूरी दोनों तरह की ही यात्रा करना काफी सुगम होता है. ऐसे में रेलवे से सफर करने वाले लोगों को रेलवे के बारे में कई तरह की जानकारियां भी होनी जरूरी है. ट्रेन डीजल इंजन से भी चलती है और इलेक्ट्रिक इंजन से भी चलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में अंतर क्या है? आइए जानते हैं इनके बारे में…

भारत में वर्तमान में डीजल और इलेक्ट्रिक दोनों तरह के इंजन का ही इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि 80-90 के दशक में भारत में रेलवे में डीजल इंजन को बढ़ावा दिया गया. उस दौरान डीजल इंजन काफी सस्ते पड़ते थे. हालांकि अब रेलवे को इलेक्ट्रिक इंजन के तौर पर एक अच्छा विकल्प मिला है और ये डीजल इंजन की तुलना में सस्ते हैं.

वर्तमान में डीजल के दाम में काफी इजाफा हुआ है. ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि अब इलेक्ट्रिक इंजन को चलाने में खर्च कम आएगा. इलेक्ट्रिक इंजन डीजल की तुलना में सस्ते हैं. इलेक्ट्रिक इंजन को ओवर हेड लाइन से बिजली हासिल होती है. इलेक्ट्रिक इंजन के मुकाबले डीजल इंजन वजन में भी भारी हैं.

एक तरफ जहां इलेक्ट्रिक इंजन को ओवर हेड लाइन से बिजली हासिल होती है तो वहीं डीजल इंजन में डीजल की मदद से इंजन के भीतर ही बिजली बनती है और उसका इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि डीजल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन से ज्यादा पावरफुल माना जाता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper