रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! करोड़ों यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने शुरू की ये बड़ी सुव‍िधा

नई दिल्ली। लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्री रात में ही सफर करने को तवज्‍जो देते हैं. लेक‍िन कई बार रेलवे बोर्ड को श‍िकायत म‍िली क‍ि नींद के कारण यात्री का गतंव्‍य स्‍टेशन छूट गया और उसे अगले स्‍टेशन पर उतरना पड़ा. इस तरह की समस्‍याओं से छुटकारा पाने के ल‍िए रेलवे बोर्ड ने नई सुव‍िधा शुरू की है. यद‍ि आप इस सुव‍िधा का फायदा लेते हैं तो रात्र‍ि सफर के दौरान आपको स्‍टेशन छूटने की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

नाइट सफर करने वाले करने वाले यात्रियों के लिए शुरू की गई रेलवे की नई सुव‍िधा के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद ले सकेंगे. इस दौरान आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस सुव‍िधा के तहत आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा द‍िया जाएगा. अभी रात में सफर करने वाले लोग स्‍टेशन छूटने की च‍िंता में सही से नींद नहीं ले पाते.

रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस सर्व‍िस का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ है. रेलवे बोर्ड को कई बार लोगों के ट्रेन में सोए रहने की जानकारी म‍िली है. अब ऐसी क‍िसी भी समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. रेलवे ने इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है.

इसके तहत सफर करने वाले मुसाफ‍िर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. रात 11 से सुबह 7 बजे तक म‍िलने वाली इस सुव‍िधा का फायदा कोई भी यात्री उठा सकता है. इससे आपको यह फायदा होगा क‍ि इस सर्व‍िस को लेने पर आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए महज 3 रुपये शुल्‍क है. स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा आएगा. इस दौरान आप लगेज आद‍ि को पैक कर सकते हैं.

‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा. भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper