रेलवे बजट में नौ गुना बढ़ोतरी, 2.4 लाख करोड़ का बजट

नई दिल्ली| बजट में रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75,000 करोड़ रूपए का फंड का ऐलान किया गया है। साथ ही केंद्र सरकार ने रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में आम बजट का एलान किया। इसमें रेलवे बजट भी शामिल है। केंद्र सरकार ने एक बार फिर रेलवे के बजट में बढ़ोतरी कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, रेलवे को कुल 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिनसे रेलवे तमाम योजनाओं पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि ये अब तक का सबसे ज्यादा आवंटन है। साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है।

वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए ऐलान करते हुए कहा कि देशभर में 100 नई योजनाओं की शुरूआत होगी। इसके अलावा नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। वहीं निजी क्षेत्र की मदद से 100 योजनाओं की पहचान की गई है। जिस पर आगे काम किया जाएगा। गौरतलब है कि रेल मंत्रालय को पिछले साल यानी 2022-23 के वित्तीय सत्र में कुल 140367.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। पिछले बजट में भी सरकार ने बढ़ोतरी की थी। पिछले रेल बजट के एलान के दौरान वित्तमंत्री ने राष्ट्रीय रेल योजना 2030 की भी घोषणा की थी। इस योजना के तहत रेलवे के विकास के लिए प्लान तैयार किया गया था।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढ़ा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper