लखनऊ में करवाएं पीएम आवास के लिए पंजीकरण, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर, देना होगा इतना शुल्क

लखनऊ में कुकरैल नदी की जमीन पर कब्जा कर मकान बनाने वाले अकबरनगर प्रथम व द्वितीय के लोग अब 14 दिसम्बर तक प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। नदी व बंधे के विस्थापितों को आवास व दुकान के लिए पंजीकरण में कोई असुविधा न हो इसके लिए प्राधिकरण उपाध्यक्ष डा इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पंजीकरण शिविर तीन दिन और बढ़ा दिया है। पहले 11 दिसम्बर तक ही शिविर लगना था लेकिन अब यह 14 दिसम्बर तक लगेगा।

इतनी होगी फीस
मात्र 5,000 रूपये देकर लोग आवास के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि अकबरनगर प्रथम व द्वितीय में कुकरैल नदी व बंधे के विस्थापितों को आवास व दुकानें आवंटित की जा रही हैं। इनके लिए अकबरनगर पुलिस चौकी के निकट विशेष पंजीकरण शिविर लगाया गया है। शिविर रोजाना सुबह 10 से शाम 5 बजे तक लग रहा है।

सोमवार को बड़ी संख्या में कैम्प में लोगों ने योजना व पंजीकरण की जानकारी ली। 42 लोगों ने योजना के फार्म लिये। अकबरनगर प्रथम की विमला देवी, इकरार हुसैन एवं कुसमा देवी तथा अकबरनगर द्वितीय के रामानन्द प्रजापति एवं खुर्शीद आलम ने समस्त दस्तावेजों के साथ रूपये जमा कराके पंजीकरण कराया। अपर सचिव ने बताया कि उपाध्यक्ष महोदय के आदेशानुसार विस्थापितों को कई सहूलियतें दी जा रही हैं।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के भवनों के लिए पंजीकरण धनराशि 10,000 रुपये थी। उपाध्यक्ष ने विस्थापितों के लिए इसे 5,000 रुपये कर दिया है। बाकी रकम 10 वर्षों की आसान किस्तों में देनी होगी। व्यावसायिक श्रेणी के विस्थापित एलडीए की विभिन्न योजनाओं में रिक्त दुकानों को एक या अधिक ले सकेंगे। इसके लिए 15 प्रतिशत अग्रिम भुगतान पर कब्जा मिल जाएगा। बाकी 10 वर्षों की आसान किस्तों में देनी होगी। विभिन्न योजनाओं में रिक्त फ्लैटों को 15 प्रतिशत धनराशि अग्रिम भुगतान पर निवास कर सकेंगे। शेष रकम 10 साल की किस्तों में देनी होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper