लोगों के घर में झाड़ू लगाकर मां ने पूरी की बेटी की पढ़ाई, बेटी ने पूरा किया डॉक्टर बनने का सपना

किसी भी सफल व्यक्ति के पीछे उसके संघर्ष की एक कहानी जरूर होती है, जिसे सुनकर लोग प्रेरणा लेते हैं और अपने जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं। उसके जीवन में संघर्ष सफल हो जाता है, उसकी सफलता के पीछे कई अन्य लोगों का भी हाथ होता है, जैसे कि उसके माता-पिता और भाई-बहन आदि। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की डॉ. अनीता के बारे में एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने परिस्थितियों से लड़ते हुए गौरव बढ़ाया है। अपनी मां के लिए और उन्हें गर्व महसूस कराएं।

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले का एक छोटा सा कस्बा सुमित्रा, जो सब्जी बेचती थी, के दो बेटे और तीन बेटियां थीं। उनके पति की मृत्यु हो गई जिसके कारण उन पर जिम्मेदारियों का पहाड़ टूट गया लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने घर की देखभाल करने और अपने बच्चों की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिन-रात काम किया, उनकी बड़ी बेटी सुमित्रा का सपना डॉक्टर बनना और गरीबों की सेवा करना था। लोग। सुमित्रा का मानना ​​था कि वह न तो अपने जीवन में कुछ बन सकती हैं और न ही अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगी, इसलिए उन्होंने अपनी बेटी को पूरे समर्पण के साथ पढ़ाया और उनकी बेटी ने भी उनका नाम प्रकाश में लाया।

बड़ी बेटी ने हाई स्कूल की परीक्षा में 7 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे और उसकी इंटर की परीक्षा में भी 75% अंक प्राप्त किए थे और उसने अपने स्कूल में भी टॉप किया था, इसलिए इंटरमीडिएट की पढ़ाई के बाद उसकी माँ श्री सुमित्रा ने उसे कानपुर भेज दिया। और पीएमटी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा, अनीता ने 682 रैंक लाकर परीक्षा पास की और उसमें सफलता प्राप्त की, उनके अनुसार उन्हें सैफई मेडिकल कॉलेज, इटावा में भी प्रवेश मिला, प्रवेश मिलने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई शुरू की। बेटे ने बताया कि जब उनका सीपीएमटी में चयन हुआ था तो उस वक्त उनकी मां श्री के आंसू नहीं थम रहे थे लेकिन वाह फूट-फूट कर रो पड़े।

वेब भाई ने अपनी बहन की पढ़ाई का खर्चा चलाने के लिए सब्जी के ठेले लगाना शुरू किया और इन सबके साथ ही अनीता देवी नेवी ने इंटरमीडिएट की पढ़ाई के बाद इमली और कथा बेचकर अपनी पढ़ाई के लिए पैसे जुटाए थे, जहां वह सीपीएमटी की तैयारी करती थीं। माँ को विश्वास है कि उनका छोटा बेटा भी उनके जीवन में एक सफल व्यक्ति बनेगा और बड़ी बहन की तरह उसकी छोटी बहन भी उसका नाम रोशन करेगी।

अनीता ने अपने जीवन में बहुत गरीबी देखी है जिसके कारण उन्होंने डॉक्टर बनने के बाद फैसला किया कि वह गरीब और जरूरतमंद लोगों का मुफ्त इलाज करेंगी और उनके जीवन में कुछ हद तक उनकी मदद करेंगी। वह कहती है कि उसके बाद उसके पिता नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मां और मेरे भाई का हौसला बढ़ाया जाना चाहिए, पिता की फीस की कमी उन्हें कभी महसूस नहीं हुई और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, उनकी मेहनत और लगन का नतीजा है कि वह आज बनकर समाज की सेवा कर रही हैं. क्योंकि जिस तरह से मेरे पिता की मृत्यु हुई थी, किसी और को नहीं मरना चाहिए था, मैं गरीबों की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हूं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper