विटामिन D की कमी शरीर के लिए खतरनाक, बॉडी का ये हिस्सा हो जाता है कमजोर

नई दिल्ली.. हम अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए कई ऐसे फूड्स खाते हैं जिससे न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी न हो, वरना कई तरह की डेफिशियेंसी डिजीज हो सकती है, ये वो बीमारियां हैं जो किसी खास पोषक तत्व की कमी से होती है. आज हम बात कर रहे हैं ‘विटामिन डी’ की जो हमारे शरीर के लिए एक अहम न्यूट्रिएंट है. अगर इसकी कमी हो जाए तो इम्यूनिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है और संक्रमण से लड़ने की ताकत कम हो जाती है.

‘विटामिन डी’ की कमी से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो कम होती है, साथ ही सबसे बड़ा नुकसान हड्डियों को होता है, ये कमजोर पड़ने लगती हैं और बोन फ्रेक्चर का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से सुस्ती, थकावट, चिड़चिड़ापन महसूस होता है. अग आप कुछ खास बातों का ख्याल रखेंगे तो ये परेशानियां आपको पेश नहीं आएंगी.

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि विटामिन डी के लिए आपको धूप में वक्त गुजारना पड़ेगा, क्योंकि सूरज की रोशनी हमारी शरीर में इस खास न्यूट्रिएंट की कमी को पूरा करती है. धूप में बैठने के अलावा आप कुछ भोजन को खाकर भी इस पोषक तत्व को हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं विटामिन डी हासिल करने के उपाए.

1. हर दिन आप धूप में कम से कम आधा घंटा गुजारें, कोशिश करें कि शरीर का जितना ज्यादा हिस्से को सूरज की रोशनी पड़े उतना ही अच्छा है.
2. जो लोग शाकाहारी हैं वो गाय का दूध, संतरे का जूस, होल ग्रेन और मशरूम सलाद को डेली डाइट में शामिल करें.
3. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो डाइट में अंडे की जर्दी साल्मन और टूना मछलियों को शामिल करें.
4. रोजाना एक चम्मच लिवर ऑयल का सेवन करें, इससे विटामिन डी की डेली नीड का तकरीबन आधा हिस्सा मिल जाएगा
5. जो लोग वीगन हैं उनके लिए फूड ऑप्शंस काफी कम हैं. वो बादाम मिल्क और सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper