वजन बढ़ने से हैं परेशान? आपकी रोज की ये आदतें हो सकती हैं इसकी जिम्मेदार

नई दिल्ली. आज के समय में ज्यादातर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं.वहीं वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं लेकिन कई बार इतनी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं होता है.अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसके पीछे आपकी कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं.जी हां कुछ ऐसी आदतें जिन्हें आप अनजाने में करते हैं जो आपका वजन बढ़ा देती हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे उन गलत आदतों के बारे में जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

वजन कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है वही सही समय पर खाना खाना भी बहुत जरूरी है. भले ही आप हेल्दी खाना खाएं लेकिन अगर आप गलत समय पर खाते हैं तो वजन बढ़ने लगता है.बता दें जब आप अलग-अलग समय पर खाना खाते हैं तो आपके शरीर को टाइमिंग एडजेस्ट करने में मुश्किल होती है जिसकी वजह से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है इसलिए वजन कंट्रोल करने के लिए कैलोरी के साथ-साथ सही समय पर खाना खाने पर भी ध्यान दें.

ज्यादातर डॉक्टर हमें यही सलाह देते हैं कि हमको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो सिर्फ शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते जिसकी वजह से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रोसेस धीमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ने लगता है.इसलिए वजन घटाने के लिए दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए पानी पीने से सिर्फ मेटाबॉलिज्म ही नहीं बल्कि आपको बार बार भूख भी नहीं लगती है जिसकी वजह से आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं और अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं.

खाने को बिना चबाए या फिर जल्दी-जल्दी खाने से वजन बढ़ सकता है.बता दें जल्दी-जल्दी खाना खाने से जी भर जाता है लेकिन दिमाग तक यह बात देर से पहुंचती है जिसकी वजह से इंसान जरूरत से ज्यादा खाना खा लेता है.और वह मोटापे का शिकार हो जाता है इसलिए इसलिए हमेशा जल्दी-जल्दी खाना खाने से बचना चाहिए. हमेशा खाने को चबा-चबाकर और आराम से खाना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper