व‍ित्‍त मंत्रालय के आदेश से केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, डीए Hike पर आया ये बड़ा अपडेट

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचार‍ियों को व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी गई है. ज‍िस पल का इंतजार केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से कर रहे थे, वो आ गया. कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते पर सरकार की तरफ से आख‍िरी मुहर लग गई. अब कर्मचार‍ियों की सैलरी में नया महंगाई भत्ता जुड़कर आएगा. वित्त मंत्रालय की तरफ से महंगाई भत्ते का रिवाइज्ड नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही यह बढ़कर 42% हो गया है.

व‍ित्‍त मंत्रालय ने सोमवार को महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा करने का ऑफिस मेमोरैंडम जारी किया है. कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते को लेकर केंद्रीय कैब‍िनेट की तरफ से 24 मार्च को मंजूरी दी गई थी. इसके साथ ही कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 38 से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है. अब 3 अप्रैल को वित्त मंत्रालय की तरफ से इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

नोट‍िफ‍िकेशन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी में बढ़े हुए चार फीसदी महंगाई भत्‍ते का भुगतान हो जाएगा. अप्रैल की सैलरी में कर्मचार‍ियों को तीन महीने के एर‍ियर के साथ नई सैलरी का भुगतान क‍िया जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 1 जनवरी 2023 से लागू किया गया है. करीब एक करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स को जनवरी से मार्च के एरियर का भुगतान क‍िया जाएगा. इससे सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

सातवें वेतन आयोग के तहत लाखों पेंशनर्स को भी महंगाई राहत का फायदा मिला है. कैब‍िनेट ने महंगाई भत्ते के साथ महंगाई राहत में भी 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. पेंशनर्स को 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान होगा. पेंशनर्स की पेंशन के साथ भी तीन महीने के एरियर का भुगतान क‍िया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper