शरीर की चाहे जिस हड्डी में हो दर्द, ये घरेलू उपचार हमेशा के लिए करेगा खत्म

आज के समय में जोड़ो के दर्द की समस्‍या काफी आम हो गई है जो कि बुढ़ापे में लोगों को अपना शिकार बना रही है। लेकिन आजकल ये समस्‍या युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही है, जी हां आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग पूरे पूरे दिन कमप्‍यूटर के सामने ऑफिस में बैठे रहते हैं जिसकी वजह से न ही उन्‍हें सही खान पान मिल पाता है और न ही वो खुद भी अपने शरीर पर ध्‍यान दे पाते हैं

जिसकी वजह से आजकल युवाओं में भी टांगों और रीड की हड्डी के दर्द की समस्या ज्यादातर देखने को मिलती है। जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है लेकिन ज्यादातर यह घुटनों, कन्धों और कूल्हों में होता है। यह दर्द कम या ज्यादा हो सकता है और इसके कारण जोड़ों में सूजन और कठोरता भी हो सकती है। ये समस्‍या खासकर ऑफिस में काम करने वाले लोगों के साथ सुनने को मिलती है जिससे पूरा दिन बैठने की वजह से टांगों और रीड की हड्डी में दर्द बना रहता है। इतनी कम उम्र में युवाओं को जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है इसलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलु नुस्‍खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप अपने टांगों और रीड की हड्डी के दर्द से राहत पा सकते हैं।

दिन भर लगातार घंटों तक एक कुर्सी पर बैठकर बेहिसाब काम और व्यस्त रुटीन के चलते अक्सर कमर दर्द की शिकायद हो जाती है। दर्द भी ऐसा कि उठा तो कई दिनों तक, हफ्तों या महीनों तक सताता है। अधेड़ उम्र की अमूमन हर तीसरी महिला को रीढ़ संबंधी परेशानी होती है। जानकारों का मानना है कि इनमें से लगभग 80 फीसदी को यह बीमारी विरासत में मिलती है। तो आइए जानते हैं क्‍या है वो नुस्‍खा जिसे आजमाकर आप हर तरह के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों की ज़रूरत है। तो चलिए आपको बताते हैं इस नुस्खे को बनाने के लिए किन चीज़ों की जरुरत है।

सबसे पहले तो इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको पांच सूखे आलूबुखारे, एक सुखी खुबानी, एक सूखा अंजीर की जरुरत है। इन सभी चीजों को आपको रात में खाना खाने के बाद खाना है जिससे की आपके शरीर में हर तरह का दर्द सही हो जाएगा लेकिन हां इसके लिए आपको हर रात खाना खाने के बाद इन चीज़ों का सेवन करना होगा जिसके बाद आप देखेंगे कि जल्दी ही आपको दर्द में आराम मिलेगा। अब आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर क्‍यों होता है ये दर्द तो आपको बता दें कि शरीर में तरल पदार्थ की कमी होने की वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। आज इस लेख के जरिए जो चीज़ें हमने आपको बताई हैं ये शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को बढ़ता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper