शहबाज प्रधानमंत्री बन गए, पर भ्रष्टाचार के मामले कोर्ट से खारिज होने तक स्वदेश नहीं लौटेंगे नवाज शरीफ

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान में शहबाज शरीफ के नए प्रधानमंत्री बनने के बाद भी उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के निकट भविष्‍य में स्‍वदेश लौटने की कोई उम्‍मीद नहीं है। शहबाज शरीफ की पार्टी पीएमएल एन ने कहा है कि अभी नवाज शरीफ तत्‍काल स्‍वदेश नहीं लौट रहे हैं। पीएमएल एन ने यह बयान ऐसे समय पर दिया है जब पार्टी समर्थक चाहते हैं कि नवाज शरीफ जल्‍द से जल्‍द पाकिस्‍तान लौट आएं।

पीएमएल एन के कई वरिष्‍ठ नेताओं ने कहा शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने से पार्टी के नेता और कार्यकर्ता बहुत खुश हैं। हम आशा करते हैं कि आने वाले दिनों में नवाज शरीफ पाकिस्‍तान लौटेंगे। पीएमएल एन के एक नेता ने कहा, नवाज शरीफ का तत्‍काल स्‍वदेश लौटने का कोई इरादा नहीं है। शरीफ परिवार का मानना है कि अगर नवाज शरीफ जल्‍दी लौट आते हैं तो इमरान समर्थकों का वह दुष्‍प्रचार सच साबित हो जाएगा कि वह गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं।

शहबाज की पार्टी के नेता ने कहा कि इसमें एक अन्‍य कारण यह है कि नवाज शरीफ यह देखेंगे कि 11 दलों की यह गठबंधन सरकार आने वाले दिनों में किस तरह से काम करती है। वह भी तब जब इमरान खान जल्‍द से जल्‍द चुनाव कराने के लिए दबाव बना रहे हैं। नवाज शरीफ के पाकिस्‍तान लौटने की डेट के बारे में उनके एक करीबी नेता ने कहा नवाज शरीफ या तो अगले चुनाव या फिर उसके ठीक बाद स्‍वदेश लौटेंगे। अगर नवाज शरीफ को आम चुनाव से ठीक पहले भ्रष्‍टाचार के मामलों में थोड़ी राहत मिल जाती है, तो पार्टी उन पर दबाव बनाएगी कि वह देश लौटें और चुनाव प्रचार की कमान संभालें।

पीएमएल नेता ने कहा इमरान खान के प्रचार का जवाब देने के लिए पीएमएल एन को नवाज शरीफ की जरूरत होगी। उन्‍होंने दावा किया कि चूंकि शहबाज सरकार कोशिश करेगी कि जल्‍द से जल्‍द नवाज शरीफ को कोर्ट से राहत मिल जाए, इमरान खान की पार्टी इसके खिलाफ दुष्‍प्रचार शुरू कर सकती है। उधर, पार्टी ने अपने आध‍िकारिक बयान में कहा है कि जब नवाज शरीफ का स्‍वास्‍थ्‍य ठीक हो जाएगा तब वह पाकिस्‍तान लौट आएंगे। नवाज शरीफ के बारे में दावा किया जाता है कि वह बीमार हैं और नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper