शारीरिक परेशानी और सामाजिक समस्याओं के बावजूद बनी IAS अधिकारी, ऐसी है इरा सिंघल की कहानी

भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की परीक्षा को माना जाता है. आपको बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के लिए छात्र लगातार कई सालों तक मेहनत करते हैं. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि, कई सालों तक लगातार मेहनत करने के बावजूद छात्र यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में कामयाब नहीं हो पाते. यूपीएससी एक ऐसी परीक्षा है, जिस में सफलता हासिल करने के लिए छात्र अपने जीवन में कई प्रकार के समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसे ही आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने न केवल सामाजिक समस्याओं का सामना किया, बल्कि अपनी शारीरिक परेशानियां झेली.

आज जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बात करने वाले हैं, उस आईएएस अधिकारी का नाम इरा सिंघल है. वह हमारे देश भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की रहने वाली हैं. इरा सिंघल स्कोलियोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित हैं. आपको बता दें कि इस बीमारी से पीड़ित होने के बाद में वह भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी जैसे परीक्षा में कामयाबी हासिल करना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने दिल्ली का रूख किया. दिल्ली से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद आईएएस जैसे कठिन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

आपको जानकर हैरानी होगी कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के बावजूद इरा सिंघल को नौकरी के लिए ज्वाइन नहीं करने दिया गया, क्योंकि वह एक आईआरएस अधिकारी के रूप में चयनित हुई थी. लेकिन दिव्यांग होने की वजह से उन्हें इस पद पर ज्वाइन नहीं करने दिया. जिसके बाद उन्होंने कोर्ट में केस भी कर दिया. आखिरकार उन्होंने केस जीतकर इतिहास रचा और आईआरएस पद पर ज्वाइन की.

लेकिन उनका सपना कुछ और था. वह एक आईआरएस अधिकारी नहीं बल्कि आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी. जिसके बाद साल 2014 में उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में कामयाबी हासिल की और आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper