संघर्षों से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा तक ऐसा रहा हीराबा मोदी का जीवन

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी का अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में आज 100 साल की उम्र में निधन हो गया। दो दिन पहले उन्हें यहां भर्ती कराया गया था। मां हीराबा के निधन के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर कर जानकारी दी।

मां हीराबा की तस्वीर शेयर करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति को महसूस किया है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, एक निस्वार्थ कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति समर्पित जीवन समाहित है।’

18 जून, 1922 को जन्मी हीराबा मोदी का गृहनगर गुजरात के मेहसाणा में वडनगर था। उनके पांच बेटे पीएम नरेंद्र मोदी, पंकज मोदी, सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रह्लाद मोदी और एक बेटी वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी हैं। हीराबा मोदी प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ गांधीनगर के पास रायसन गांव में रहती थीं।

इस साल 18 जून को हीराबा के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री ने अपने ब्लॉग में लिखा था, “मां के लिए शब्दकोश में कोई अन्य शब्द नहीं है। इसमें भावनाओं की एक पूरी श्रृंखला शामिल है। प्यार, धैर्य, विश्वास और एक और भी बहुत कुछ। दुनिया भर में देश या क्षेत्र की परवाह किए बिना बच्चों का अपनी माताओं के प्रति विशेष स्नेह होता है। एक मां न केवल अपने बच्चों को जन्म देती है, बल्कि उनके दिमाग, उनके व्यक्तित्व और उनके आत्मविश्वास को भी आकार देती है। माताएं निःस्वार्थ रूप से अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और आकांक्षाओं का त्याग करती हैं।”

प्रधानमंत्री ने अपने ब्लॉग में अपनी मां हीराबा को असाधारण महिला बताया था। उन्होंने कहा था कि जब वह बहुत छोटी थीं तब उन्होंने अपनी मां को खो दिया और जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया।

पीएम मोदी ने लिखा था, “मेरी मां का जन्म गुजरात में मेहसाणा के विसनगर में हुआ था, जो मेरे गृहनगर वडनगर के काफी करीब है। वह अपने परिवार में सबसे बड़ी संतान थीं और शादी के बाद सबसे बड़ी बहू बन गईं। बचपन में पूरे परिवार का ख्याल रखना और सभी कामों का प्रबंधन करना। शादी के बाद भी उन्होंने इन सभी जिम्मेदारियों को उठाया। भारी जिम्मेदारियों और रोज़मर्रा के संघर्षों के बावजूद, मां ने पूरे परिवार को शांति और धैर्य के साथ एक साथ रखा।

पीएम मोदी ने अपने बचपन के कुछ खास पलों को भी याद किया जो उन्होंने अपनी मां के साथ बिताए थे। उन्होंने बड़े होने पर अपनी मां द्वारा किए गए कई बलिदानों को याद किया और उनके विभिन्न गुणों का उल्लेख किया जिन्होंने उनके दिमाग, व्यक्तित्व और आत्मविश्वास को आकार दिया।

उन्होंने वडनगर के उस छोटे से घर को याद किया, जहां वे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ रहते थे। उनकी मां न केवल घर का सारा काम खुद करती थीं, बल्कि उन्होंने घर की मामूली आय को पूरा करने के लिए भी दूसरों के घर काम किया। उन्होंने कहा कि वह कुछ घरों में बर्तन धोती थीं और घर के खर्चों को पूरा करने के लिए चरखा चलाने के लिए समय निकालती थीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने याद करते हुए कहा था कि बारिश के दौरान हमारी छत टपकती थी और घर में पानी भर जाता था। मां बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए लीकेज के नीचे बाल्टियां और बर्तन रख देती थीं। उन्होंने यह भी लिखा कि उनकी मां ने उन्हें यह एहसास कराया कि औपचारिक रूप से शिक्षित हुए बिना भी सीखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्लॉग में लिखा था कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री बना, तो मैं अपने सभी शिक्षकों को सार्वजनिक रूप से सम्मानित करना चाहता था। मैंने सोचा था कि मां मेरे जीवन की सबसे बड़ी शिक्षक हैं और मुझे भी उनका सम्मान करना चाहिए। हमारे शास्त्रों में भी उल्लेख है कि किसी से बड़ा कोई गुरु नहीं होता है। मां- ‘नस्ति मातृ समो गुरु’।

पीएम मोदी ने लिखा था, मैंने मां से कार्यक्रम में आने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। उन्होंने कहा, “देखो, मैं एक साधारण व्यक्ति हूं। मैंने तुम्हें जन्म दिया, लेकिन तुम्हें सर्वशक्तिमान ने सिखाया और पाला है।”

मां ने मुझे एहसास कराया कि औपचारिक रूप से शिक्षित हुए बिना भी सीखा जा सकता है। उनकी विचार प्रक्रिया और दूरदर्शी सोच ने मुझे हमेशा हैरान किया है।

पीएम मोदी ने अपनी मां की बेहद सादा जीवन शैली पर विचार करते हुए लिखा कि उनकी मां के नाम कोई संपत्ति नहीं है। मैंने उसे कभी सोने के गहने पहने नहीं देखा और उन्हें कोई दिलचस्पी भी नहीं है।

ब्लॉग पोस्ट में, पीएम मोदी ने केवल दो उदाहरणों के बारे में बताया जब उनकी मां सार्वजनिक रूप से उनके साथ थीं। पहली बार, यह अहमदाबाद में एक सार्वजनिक समारोह में था जब उन्होंने श्रीनगर से लौटने के बाद उनके माथे पर तिलक लगाया था, जहां उन्होंने एकता यात्रा को पूरा करते हुए लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। दूसरा, तब था जब पीएम मोदी ने पहली बार 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper