सरकार दे रही हर महीने पांच हजार रुपये तक का फायदा, इस स्कीम से लोगों की बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली. सरकार की ओर से हर एक तबके के फायदे के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है. इन्हीं में सरकार की ओर से कई पेंशन योजनाएं भी चलाई रही है. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों की मदद करने के उद्देश्य से 2015-2016 के बजट में भारत सरकार के जरिए अटल पेंशन योजना योजना की घोषणा की गई थी. अटल पेंशन योजना एक पेंशन योजना है जो कामकाजी गरीबों को रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय में मदद करने पर केंद्रित है. Atal Pension Yojana के तहत प्रति माह 5,000 रुपये तक की पेंशन का भुगतान किया जा सकता है. वहीं इस योजना में टैक्स बेनेफिट्स भी दिया जाता है.

भारत सरकार इस योजना में सह-योगदान करती है और यह योजना जोखिम मुक्त योजना है. अटल पेंशन योजना लोगों को अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है. योजना का पूरा संचालन Pension Fund Regulatory and Development Authority के जरिए नियंत्रित है. Atal Pension Yojana रिटायरमेंट के लिए बचत करने की एक स्वैच्छिक स्कीम है.

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य बीमारी, दुर्घटना, बीमारी आदि से नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना है. वहीं यह योजना मुख्य रूप से देश में असंगठित क्षेत्र के लिए लक्षित है. अटल पेंशन योजना के तहत लाभ लेने के लिए कुछ योग्यता भी होनी चाहिए. इसके लिए पात्रता नीचे दी गई है.

– भारतीय नागरिक होना चाहिए.
– उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
– एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए.
– अपने आधार नंबर से जुड़ा एक वैध बैंक खाता नंबर होना चाहिए.
– आपको सभी ‘Know Your Customer’ डिटेल जमा करना होगा.
– मौजूदा APY खाता ना हो.

– भारत सरकार रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को भुगतान की जाने वाली न्यूनतम पेंशन की गारंटी देती है.
– धारा 80CCD के तहत, व्यक्ति योजना के लिए किए गए योगदान के लिए अटल पेंशन योजना टैक्स बेनेफिट्स के लिए पात्र है.
– सभी बैंक खाताधारक इस योजना में शामिल होने के लिए योग्य हैं.
– 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद व्यक्तियों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.
– निजी क्षेत्र के कर्मचारी जिन्हें कोई पेंशन लाभ प्रदान नहीं किया जाता है, उन्हें भी अटल पेंशन योजना योजना के लिए आवेदन करने की अनुमति है.
– आपके पास 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये या 5000 रुपये की निश्चित पेंशन प्राप्त करने का विकल्प है.
– योजना के दौरान आपके निधन के मामले में आपका जीवनसाथी या तो योगदान का क्लेम कर सकते हैं या योजना का टेन्योर पूरा कर सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper