सूर्यकुमार और कोहली क्यों हैं मिडिल ऑर्डर के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जानें बड़ी वजह

नई दिल्ली. सूर्यकुमार यादव ने एक दिन पहले नीदरलैंड्स के खिलाफ मुकाबले में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टी20 वर्ल्ड कप का पहला अपना अर्धशतक जड़ा. इससे दिलचस्प बात यह रही कि जब तक गेंद स्टैंड्स में पहुंचती, उससे पहले विराट कोहली बधाई देने के लिए सूर्यकुमार के पास पहुंच गए. कोहली ने सूर्यकुमार को गले लगाया और उन्हें अपने अर्धशतक का जश्न मनाने का इशारा किया. इसके बाद सूर्यकुमार ने भी हेलमेट उतारा और हवा में बल्ला उठा दिया. इसके बाद दोनों कुछ इस तरह बात करते हुए डगआउट की तरफ लौटे, जैसे सालों पुराने दोस्त हों. विराट और सूर्यकुमार ने सिडनी के मुश्किल विकेट पर महज 48 गेंद में 95 रन की साझेदारी की, जिसकी बदौलत भारत 2 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना पाया और नीदरलैंड्स की टीम मुकाबला 56 रन से हार गई.

एक बार फिर विराट और सूर्यकुमार की जोड़ी ने गुरुवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ अपना जलवा दिखाया और कुछ ओवर के भीतर ही मैच का पूरा रुख बदल दिया. इस जोड़ी के क्रीज पर आने से पहले भारत का स्कोर 12 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन था. भारतीय टीम सुरक्षित तो थी, लेकिन रनों की रफ्तार धीमी थी. नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने भारत को 7 रन प्रति ओवर से अधिक नहीं बनाने दिए थे. पहले 10 ओवर में तो उन्होंने महज 67 रन ही दिए. यानी 7 रन प्रति ओवर से भी कम. लेकिन, जल्द ही यह सब बदल गया. क्योंकि सूर्यकुमार और कोहली ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए.

आखिर क्यों विराट-सूर्यकुमार मिडिल ऑर्डर में इतने खतरनाक बल्लेबाज हैं? क्यों दोनों को एक-दूसरे का साथ इतना भा रहा है? आइए इसकी वजह समझते हैं. नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में विराट ने पहले आक्रामक रूप अपनाया. 13वें ओवर की पहली गेंद पर कोहली क्रीज से बाहर निकले और गेंदबाज के ऊपर से चौका जड़ दिया. अगली 6 गेंदों पर कोई बाउंड्री नहीं आई. लेकिन, इस दौरान विराट और सूर्या ने 8 रन दौड़कर लिए, जो यह बताता है कि दोनों का आपसी तालमेल कितना मजबूत है. यही कारण है कि जहां एक रन होता है, वहां यह जोड़ी दौड़कर दो रन चुरा लेती है. बाकी बल्लेबाजों के साथ जब विराट बल्लेबाजी करते हैं तो ऐसा नहीं कर पाते हैं. यह दोनों महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह के दिनों की याद दिलाते हैं.

अगले ओवर से नीदरलैंड्स के गेंदबाजों की खबर लेने की जिम्मेदारी सूर्यकुमार को उठा लेते हैं और लोगान वान बीक, बास डि लीड की खबर लेने से पहले वो पॉल वान मीकेरन की लगातार दो गेंदों पर दो चौके जड़ देते हैं. इन दोनों ने 95 रन की साझेदारी की लेकिन, कुल मिलाकर 3 छक्के ही जड़े. इसमें से दो छक्के तो भारतीय पारी की आखिरी 3 गेंदों पर आए. इसके बावजूद दोनों ने क्रीज पर आने के बाद से 12 रन प्रति ओवर बनाए. सूर्यकुमार के क्रीज पर रहने भर से विराट पर से रनों की रफ्तार बनाने का दबाव कम रहता है. इसी वजह से वो अपनी खुलकर खेल पाते हैं.

नीदरलैंड्स के खिलाफ विराट और सूर्यकुमार ने कुल मिलाकर तीन छक्के ही लगाए लेकिन, विराट ने 140 और सूर्यकुमार ने 204 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इस कारण है कि यह दोनों सिर्फ छक्के मारने पर ही यकीन नहीं रखते, बल्कि जरूरत के हिसाब से एक और दो रन भी दौड़ते हैं और ऑस्ट्रेलिया के बड़े ग्राउंड में यह रणनीति कारगर साबित होती दिख रही है. इस विश्व कप में खेल रही ज्यादातर टीमों के पास टॉप ऑर्डर में धाकड़ बल्लेबाज हैं लेकिन, उनका मध्यक्रम कमजोर है. पाकिस्तान इसका सबसे उदाहरण है और उसके इसका खामियाजा भी उठाना पड़ रहा है.

विराट और सूर्यकुमार की मौजूदगी से भारत का मध्य क्रम सबसे मजबूत है. इसलिए यह जोड़ी इतनी खतरनाक और भारत बाकी टीमों से बल्लेबाजी के मामले में दो कदम आगे नजर आ रहा है.

वैसे तो टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाज अलग-अलग तरह के शॉट खेलने की कोशिश करते हैं. कई बार कामयाब भी होते हैं लेकिन विराट और सूर्यकुमार के ज्यादातर शॉट कॉपी बुक होते हैं. लेकिन, जरूरत के मुताबिक वो इसमें बदलाव करते हैं. इसी वजह से दूसरे बल्लेबाजों के मुकाबले इनके शॉट में आउट होने का जोखिम नहीं होता है. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हारिस रउफ के खिलाफ मिड ऑफ के ऊपर से विराट ने जो छक्का मारा था, उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है उनके पास शॉट्स की कितनी रेंज है. दोनों बल्लेबाज लेग साइड के अच्छे खिलाड़ी हैं और हल्के से फ्लिक से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा देते हैं. पहले पाकिस्तान और फिर नीदरलैंड्स के खिलाफ भी दोनों इसे दिखा चुके हैं. इसी वजह से यह जोड़ी मिडिल ऑर्डर में इतनी खतरनाक है.

‘याद दिला रहा था कि उन्हें मुझे तीन घड़ियां दिलानी है..’ पाकिस्तान को पस्त करने के बाद कप्तान से किसने की भारतीय बल्लेबाजी को मजबूत बनाने में सूर्यकुमार का कितना योगदान है, इसे बताने की जरूरत नहीं. उन्होंने भारतीय टॉप ऑर्डर यानी रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली और लोअर ऑर्डर प र से दबाव काफी हद तक कम कर दिया है. अब यह तीनों बल्लेबाज अपनी पारी संवारने के लिए वक्त ले सकते हैं क्योंकि इन्हें पता है कि ऐसा करने के चक्कर में अगर रनों की रफ्तार कुछ कम भी होगी तो बाद में सूर्यकुमार इसकी भरपाई कर देंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper